featured Fitness Life Style हेल्थ

वर्कआउट करने से पहले ना खाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज से लें छट्टी, मिलेगा फायदा

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सामान्य तौर पर हेल्थी माने जाते हैं। लेकिन अगर इन्हीं वर्कआउट करने से पहले खाया जाता है तो यह शरीर के लिए एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। जिसे आप फिर दोबारा एक्सरसाइज करके ठीक भी नहीं कर सकते। तो आज हम आपको बताने जा रही हैं कि ऐसी कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें एक्सरसाइज करने से पहले नहीं खाना चाहिए।

फाइबर : फाइबर हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व जिसे पचने में काफी समय लगता है और अगर आप फाइबर को एक्सरसाइज करने से पहले खा लेते हैं तो आपको एक्सरसाइज करते वक्त गैस, जी मिचलाने, पेट में ऐठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

डेरी प्रोडक्ट : डेरी प्रोडक्ट यानी दूध, घी, चीज, पनीर जैसे खाद्य पदार्थ हमेशा एक्सरसाइज करने के बाद ही खानी चाहिए। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में मौजूद फैट आलस का अनुभव कराते हैं। जो वर्कआउट से पहले खाने से पेट में एसिड को बढ़ा देता है।

रिफाइंड शुगर : रिफाइंड शुगर और इससे बने भोज्य पदार्थों को एक्सरसाइज से पहले नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से आलस और थकान आती है। 

ड्राई फ्रूट : शरीर के लिए ड्राई फ्रूट बेहद ही अच्छी माने जाते हैं यह शरीर को ऊर्जा और ताकत प्रदान करते हैं। लेकिन एक्सरसाइज से पहले इसका सेवन करने से आपको समस्या आ सकती है। क्योंकि इन सूखे मेवे को पचाने में काफी समय लगता है।

 

Related posts

भारत के आगे झुका नेपाल हटाया भारतीय मीडिया से बैन..

Mamta Gautam

तेज बारिश से पानी-पानी हुईं प्रयागराज की गलियां, शिकायत सुनने को तैयार नहीं आलाधिकारी

Shailendra Singh

श्रीकृष्ण भक्तों को सीएम योगी की सौगात, जन्माष्टमी की रात नहीं लगेगा नाइट कर्फ्यू

Shailendra Singh