Life Style लाइफस्टाइल

Women Health: केवल महिलाओं में होती है ये हेल्थ प्रॉब्लम, पुरुषों में नहीं!

shutterstock 705697510 Women Health: केवल महिलाओं में होती है ये हेल्थ प्रॉब्लम, पुरुषों में नहीं!

Women Health || भले ही हम महिलाओं और पुरुषों को एक समान मने। लेकिन पुरुषों और महिलाओं शारीरिक और मानसिक रूप से कई भिन्नता पाई जाती है। जो महिलाओं और पुरुषों को एक दूसरे से बिल्कुल अलग कर देती हैं। ऐसे ही कुछ लोग एवं दिक्कतें हैं जो केवल महिलाओं को ही झेलनी पड़ती है। तो आज का यह आर्टिकल महिलाओं की उन समस्याओं के लिए हैं। जो एक पुरुष में कभी नहीं होती।

सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर यानी बच्चेदानी के मुंह का कैंसर महिलाओं में होने वाली एक ऐसी घातक बीमारी है जिससे जान भी जा सकती है। और रिसर्च में सामने आया है कि भारत में करीब 12844 महिलाएं प्रतिवर्ष सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित पाई जाती है। जिनमें से करीब 67, 477 महिलाओं की मृत्यु हो जाती है। वही आंकड़ों की बात करें तो अमेरिका में हर साल सर्वाइकल कैंसर की वजह से 12000 से अधिक महिलाओं की मृत्यु हो जाती है। हालांकि इस बीमारी का मुख्य कारण एचआईवी बताया जाता है। जिसके होने के कई कारण हो सकते हैं।

ये भी पढ़े: सर्वाइकल कैंसर या बच्चेदानी के मुँह का कैंसर, जानें लक्षण और उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान दिक्कतें

आमतौर पर कहा जाता है कि प्रेगनेंसी महिलाओं के लिए एक खास लम्हा है। हालांकि महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज दर्द, ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, उल्टी, एसिडिटी, थायराइड जैसी अनेकों समस्या है। जिन्हें महिलाओं को झेलना पड़ता है। 

ये भी पढ़े:  Relationship: क्रश को करना है इंप्रेस? तो अपनाएं एक्सपर्ट्स की ये बेस्ट टिप्स

मासिक धर्म

मासिक धर्म यानी फिर वैसे तो महिलाओं के लिए एक सामान्य प्रक्रिया होती है। लेकिन इस दौरान होने वाला असामान्य तहत इस परेशानी को बढ़ा देता है। वही पीरियड का समय पर ना आना समय से पहले आना यह सभी एक समस्या है। पीरियड होने में दिक्कत होना। पीरियड के दौरान मूड ऑफ होना, पेट में दर्द, सिर में दर्द, कमर में दर्द जैसी अनेकों समस्या केवल महिलाओं को ही झेलनी पड़ती है। 

Related posts

जानें गर्मियों में किस तरह रखें अपनी आंखों का ध्यान

kumari ashu

गर्मी में त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

mohini kushwaha

रक्षाबंधन के दिन बहनों को दें ये विशेष उपहार, रिश्ता बनेगा और भी अटूट

mohini kushwaha