featured Microsoft

विंडोज 11 को 5 अक्टूबर को किया जाएगा रिलीज, ​लॉन्च के समय कोई एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट उपलब्ध नहीं

windows 11 image microsoft 1629357765824 विंडोज 11 को 5 अक्टूबर को किया जाएगा रिलीज, ​लॉन्च के समय कोई एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट उपलब्ध नहीं

विंडोज 11 की रिलीज की तारीख 5 अक्टूबर के लिए निर्धारित है, नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अनावरण करने के कुछ महीने बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को घोषणा की। सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कहा कि 5 अक्टूबर को, विंडोज 11 के लिए मुफ्त अपग्रेड सभी योग्य विंडोज 10 PC के लिए शुरू हो जाएगा और अगली पीढ़ी के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले PC बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। नया विंडोज संस्करण रीफ्रेश इंटरफेस और केंद्रीय रूप से स्थित स्टार्ट मेनू सहित परिवर्तनों की एक सूची लाएगा। हालाँकि, अक्टूबर में इसकी आधिकारिक रिलीज़ के समय इसमें “Android ऐप्स के लिए समर्थन” शामिल नहीं होगा।

माइक्रोसॉफ्ट 5 अक्टूबर से विंडोज 11 को विंडोज 10 के योग्य PC के लिए रोल आउट करना शुरू कर देगा, हालांकि सभी PC पहले दिन नए संस्करण में अपडेट नहीं होंगे। ये अपडेट कुछ चरणों में उपलब्ध होगा। माइक्रोसॉफ्ट में विंडोज मार्केटिंग के महाप्रबंधक आरोन वुडमैन ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि सभी योग्य उपकरणों को 2022 के मध्य तक विंडोज 11 में मुफ्त अपग्रेड की पेशकश की जाएगी।” विंडोज अपडेट उपयोगकर्ताओं को यह जानने की अनुमति देगा कि विंडोज 11 उनके मौजूदा विंडोज 10 PC के लिए कब उपलब्ध होगा। उपयोगकर्ता इस पर जाकर अपडेट की तलाश कर सकेंगे: सेटिंग्स> विंडोज अपडेट> अपडेट की जांच करें।

images विंडोज 11 को 5 अक्टूबर को किया जाएगा रिलीज, ​लॉन्च के समय कोई एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट उपलब्ध नहीं

माइक्रोसॉफ्ट ने उपयोगकर्ताओं को अपने विंडोज 10 PC की पात्रता स्थिति की जांच करने के लिए जल्द ही PC हेल्थ चेक ऐप को फिर से लॉन्च करने का वादा किया है। इस बीच, यदि आप विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के सदस्य हैं, तो आप पूर्वावलोकन (preview) में PC हेल्थ चेक ऐप प्राप्त कर सकते हैं। आप यह निर्धारित करने के लिए विंडोज 11 न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं को भी देख सकते हैं कि आपका PC नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट प्राप्त करने के योग्य है या नहीं। विंडोज 11 को मूल रूप से नवीनतम CPU वाले PC पर अपडेट के रूप में उपलब्ध होने की घोषणा की गई थी, हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले हफ्ते पुराने इंटेल CPU के समर्थन को शामिल करने के लिए अपनी न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं को अपडेट किया था।

यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि केवल नए योग्य उपकरणों को पहले विंडोज 11 अपडेट की पेशकश की जाएगी, जबकि ऑपरेटिंग सिस्टम समय के साथ अधिक इन-मार्केट डिवाइसों तक पहुंच जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट अगले महीने रोल-आउट प्रक्रिया शुरू करने के तुरंत बाद नवीनतम विंडोज संस्करण को नए विंडोज 10 PC की एक श्रृंखला में लाने के लिए निर्माताओं और खुदरा भागीदारों के साथ भी काम कर रहा है। यदि आपके पास एक ऐसा PC है जो विंडोज 11 के लिए योग्य नहीं है, तो माइक्रोसॉफ्ट ने 14 अक्टूबर, 2025 तक विंडोज 10 का समर्थन जारी रखने का आश्वासन दिया है। इसने हाल ही में विंडोज हैलो सुधार और WPA3 H2E वाई-फाई समर्थन सहित नई सुविधाओं की भी घोषणा की है जो इस साल के अंत में विंडोज 10 का एक हिस्सा होगा।

ये भी पढ़ें —

माइक्रोसॉफ्ट कर रही दुनिया भर में अपने सभी 83 रीटेल स्टोर बंद

इतना कहने के बाद, विंडोज 11 अनुभव और सुविधाओं का एक नया स्तर प्रदान करता है जो आपको विंडोज 10 पर मिलने की संभावना नहीं है। इनमें इंटरफ़ेस-स्तर के परिवर्तनों, नई ध्वनियों और एनीमेशन प्रभावों की सूची, स्नैप लेआउट, स्नैप समूह और शामिल हैं। एक उन्नत बहु-डेस्कटॉप समर्थन। विंडोज 11 में उपयोगकर्ताओं को अपने संपर्कों से जुड़े रहने के लिए एक गहरी माइक्रोसॉफ्ट समूह एकीकरण भी है और डिफ़ॉल्ट रूप से केंद्र में स्टार्ट मेनू दिखाता है। विंडोज 11 में एक नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर भी शामिल है और यह विभिन्न संवर्द्धन के साथ-साथ टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट के साथ अद्यतन अनुभव देने के लिए सुधार के साथ आता है। लेकिन फिर भी, जून में विंडोज 11 के अनावरण के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट द्वारा घोषित सभी सुविधाएं अगले महीने रिलीज होने के माध्यम से नहीं आ रही हैं क्योंकि एंड्रॉइड ऐप्स के लिए अनुमानित समर्थन बाद के चरण में उपलब्ध होगा।

“हम अमेज़ॅन और इंटेल के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से विंडोज 1।1 और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में एंड्रॉइड ऐप लाने के लिए अपनी यात्रा जारी रखने के लिए तत्पर हैं; यह आने वाले महीनों में विंडोज इनसाइडर के लिए एक पूर्वावलोकन के साथ शुरू होगा,” वुडमैन ने कहा। हम सुरक्षित रूप से उम्मीद कर सकते हैं कि विंडोज 11 पर एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट साल 2022 तक अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट को अपने विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के तहत एक नए अपडेट का परीक्षण करने में सामान्य रूप से कुछ महीने लगते हैं।

images 1 विंडोज 11 को 5 अक्टूबर को किया जाएगा रिलीज, ​लॉन्च के समय कोई एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट उपलब्ध नहीं

Related posts

किसान चौपाल में सभी वक्ताओं ने किसानों को साधा, पीएम मोदी की तारीफ की

Rani Naqvi

अल्मोड़ा संग्रहालय में मनाया गया स्मरण महोत्सव, कुमाऊं आजादी की देखने को मिली झलक

Neetu Rajbhar

एक्शन में आये योगी, कहा अपराध पर होगी सख्त कार्रवाई

Srishti vishwakarma