January 16, 2022 11:53 pm
featured दुनिया

कुवैत: Covid-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक सितंबर के अंत में दी जाएगी

kuwait covid vaccine 17b20927bc8 large कुवैत: Covid-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक सितंबर के अंत में दी जाएगी

सूचना के अनुसार, जैसा कि दुनिया भर के कई देश COVID-19 वैक्सीन के बूस्टर शॉट का प्रबंधन कर रहे हैं। कुवैत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वह सितंबर के अंत तक जोखिम वाले समूहों को तीसरी खुराक देना शुरू कर देगा। शॉट के लिए पात्र बुजुर्ग, अंग प्रत्यारोपण, कैंसर और पुरानी बीमारियों वाले रोगी हैं। हालांकि बूस्टर शॉट के लिए पात्र सभी लोगों को अपॉइंटमेंट प्राप्त होगा (यह वैकल्पिक है)।

यह निर्णय अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा कुछ सप्ताह पहले घोषित किए जाने के बाद आया है कि उन्होंने फाइजर और मॉडर्न वैक्सीन के आपातकालीन प्राधिकरण में संशोधन किया है ताकि उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को वैक्सीन का बूस्टर शॉट मिल सके। दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों से आग्रह किया कि वे कम से कम सितंबर के अंत तक बूस्टर शॉट्स देने से रोकें, क्योंकि निम्न-आय वाले देश संघर्ष कर रहे हैं और कमी का सामना कर रहे हैं।

images 2 कुवैत: Covid-19 वैक्सीन की तीसरी खुराक सितंबर के अंत में दी जाएगी

12-18 आयु वर्ग के लोग

पब्लिक स्कूलों में 3 अक्टूबर से और निजी स्कूलों में 26 सितंबर को फिर से शुरू होने के साथ, एक स्वास्थ्य अधिकारी ने खुलासा किया कि 12 से 18 वर्ष की आयु के 3,00,000 से अधिक छात्रों को टीका लगाया गया है। इस महीने की शुरुआत में एक संबोधन के दौरान, शिक्षा मंत्री डॉ अली अल मुधफ ने बताया कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के गैर-टीकाकरण वाले छात्रों को हर रविवार को एक नकारात्मक PCR परीक्षण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। यही नियम उन शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों पर लागू होता है जिन्हें अभी तक शॉट नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें —

अमेरिका के बाद ये बड़ा मुस्लिम मुल्क निकालने जा रहा 8 लाख भारतीय..

वैक्सीन की प्रगति

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बासेल अल सबा के अनुसार, कुवैत ने अब तक 70 प्रतिशत टीकाकरण हासिल कर लिया है। यह स्पष्ट नहीं है, इसका मतलब यह हुआ कि, कुल आबादी का 70 प्रतिशत टीका लगाया गया है या जो टीका के लिए पात्र हैं, जिसका अर्थ है कि 12 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति। टीकाकरण अभियान पूरे जोरों पर है, यह उम्मीद की जाती है कि स्वास्थ्य मंत्रालय एक महीने के अंदर उन सभी का टीकाकरण करेगा जो पात्र हैं, और जिन्होंने पंजीकरण कराया है।

Related posts

GST परिषद की अब तक 30 बार हुई बैठकों में संवैधानिक गठन के बाद 918 निर्णय लिए गए

mahesh yadav

भ्रष्टाचार करते वक्त बालिग थे तेजस्वी- सुशील मोदी

Pradeep sharma

पूर्व सैनिक के परिवार से मिलने गए सिसोदिया को पुलिस ने हिरासत में लिया

shipra saxena