December 1, 2022 11:09 am
featured देश

चुनाव आयोग से सात नई राजनीतिक पार्टियों ने मांगी मान्यता

चुनाव आयोग से कई पार्टियों ने मांगी मान्यता चुनाव आयोग से सात नई राजनीतिक पार्टियों ने मांगी मान्यता

देश में कुछ ही महीनों बाद चुनावी सीजन आने वाला है। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी सियासी जमीन तैयार करने में जुट गए हैं। साथ ही जनता को लुभाने के लिए वादे पर वादे किए जा रहे हैं। ऐसे में इस बार के लोकसभा चुनाव में कुछ ज्यादा राजनीतिक पार्टियां भाग्य आजमाने उतर रही हैं। आपको बता दें कि सात नई पार्टियों ने चुनाव आयोग में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया है।

चुनाव आयोग से कई पार्टियों ने मांगी मान्यता चुनाव आयोग से सात नई राजनीतिक पार्टियों ने मांगी मान्यता

इसे भी पढ़ें-चुनाव आयोग को 194 नेताओं ने दी पैन कार्ड की गलत जानकारी

निर्वाचन आयोग में रजिस्ट्रेशन का आवेदन करने वाली पार्टियां

रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने वाली पार्टियों में भारतीय विकास दल यूनाइटेड, लोकतांत्रिक जन स्वराज पार्टी, राष्ट्रीय आवामी यूनाइटेड पार्टी, पूर्वांचल नव निर्माण पार्टी, राष्ट्रीय जनशक्ति समाज पार्टी, सकल जनुला समाज पार्टी, स्वतंत्रता पार्टी के कयास लगाए जा रहे हैं कि अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं।

मोदी सरकार जहां इन चुनावों को जीतकर वापसी करने के लिए पूरी ताकत लगा रही है वहीं महागठबंधन मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के दावे कर रहा है। इसी कड़ी में उत्तरप्रदेश में मायावती और अखिलेश का गठबंधन भी हो चुका है।
मालूम हो कि लगभग 2000 पार्टियों ने चुनाव आयोग में रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से कुछ ही पार्टियों को आयोग ने मान्यता दी है।

राष्ट्रीय राजनीतिक दल

सात पार्टियों कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय पार्टी और 59 पार्टियों को राज्य स्तर की पार्टियों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Related posts

भारत में पाक कलाकारों के विरोध के बीच आतिफ असलम का कंसर्ट हुआ रद्द

shipra saxena

कार्तिक पूर्णिमाः धार्मिक कार्य करने से होती है सौ गुना फलों की प्राप्ति, जानें गुरु पर्व और देव दीपावली के बारे में सब कुछ

mahesh yadav

कश्मीर में 27वें दिन भी कर्फ्यू जारी

bharatkhabar