February 27, 2024 7:01 am
Fitness Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

बढ़ती उम्र के असर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये आसान तरीक़े

backmassage 2022 5 11 12181 बढ़ती उम्र के असर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये आसान तरीक़े

किसी भी तरह का वर्कआउट अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे बढ़ती उम्र में भी फिटनेस को मेनटेन रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े

 

मिथुन चक्रवर्ती की बहू मदालसा का बोल्ड अंदाज, इंस्टाग्राम पर शेयर की ख़ूबसूरत तस्वीरें

दौड़ना, टहलना, साइक्लिंग, योग जैसे कई ऑप्शन है शरीर को एक्टिव रखने के। इन सभी एक्टिविटीज़ से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। जिससे शरीर के सभी फंक्शन सुचारू रूप से काम करते हैं और चेहरे की चमक भी बढ़ती है। एक्सरसाइज, बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखने का काम करता है।

2021 7image 14 42 582395590exercisemistake बढ़ती उम्र के असर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये आसान तरीक़े

बॉडी को सिर्फ गर्मियों में ही हाइड्रेट रखने के जरूरत नहीं होती बल्कि ये आपको हर एक मौसम में फॉलो करना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्रायनेस नहीं होती, बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकलती रहती है, खानपान में मौजूद न्यूट्रिशन अच्छी तरह से एब्जॉर्ब होने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी पानी पीने के कई सारे लाभ हैं तो इसकी महत्वता को समझें खासतौर से अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आना चाहते हैं तो। सोते समय हमारी स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का काम करती है इसलिए 6 से 7 घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है। सोने के दौरान स्किन कोलेजन प्रोडक्शन का काम करती है जो स्किन के लिए टॉनिक समान है। इससे बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां पड़ने का प्रोसेस काफी स्लो हो जाता है। मतलब आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से आंखों की सूजन, थकान और भी कई समस्याएं दूर होती है।

tarbooj watermelon बढ़ती उम्र के असर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अपनाएं ये आसान तरीक़े

लंबे समय तक फिट और जवां नजर आने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। फल, जूस, हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, स्प्राउट्स, सीड्स एंड नट्स इन चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तले-भुने, जंक, शुगर प्रोडक्ट्स और बहुत ज्यादा नमक वाली चीज़ें खाने से परहेज करें। भोजन में चीनी और नमक की मात्रा कंट्रोल करके आप बहुत हद तक उम्र के असर को कम कर सकते हैं। अपनी डाइट में चीनी व नमक की मात्रा जितना हो सके कम कर दें। ये दोनों ही चीज़ें उम्र को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं।

Related posts

एक भी बाल नहीं झड़ेंगा अगर कर लेंगे ये उपाय

Rani Naqvi

हल्दी दूर कर देगी सारी परेशानी, निखरेगा रंग

Vijay Shrer

Corona Update: कोरोना मामलों में बड़ी गिरावट, बीते 24 घंटे में केवल 1 हुई मौत

Neetu Rajbhar