featured लाइफस्टाइल हेल्थ

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के नुस्खे

cold cough सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के नुस्खे

सर्दियों में आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है इसी वजह से वायरल इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। सर्दियों में खांसी-जुकाम, बुखार आदि की समस्या आम मानी जाती है।

यह भी पढ़ें:- बोले अमित शाह, किसी धर्म, राष्ट्रीयता या समूह से नहीं जोड़ा जाना चाहिए आतंकवाद

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खों से आप इन समस्याओं से दूर रह सकते हैं। तो चलिए आपको आज बताते हैं ऐसे ही कुछ नायाब घरेलू नुस्खे…

जुकाम

अगर सर्दियों में आपको जुकाम ने जकड़ रखा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इससे बचने के लिए आप घर में रहकर इसे दूर कर सकते हैं। पहले तो आप घर में बना खाना ही इस दौरान खाएं और तरल चीजों का सेवन ज्यादा करें। इम्यूनिटी क बढ़ाने के लिए सूप, काढ़ा, तुलसी की चाय आदि चीजों का सहारा ले सकते हैं।

निमोनिया

सर्दियों में अक्सर देखने को मिलता है कि बच्चे निमोनिया से पीड़ित हो जाते हैं। ये एक खास किस्म की बैक्टीरियल बीमारी हैइसकी गंभीरता कम या ज्यादा हो सकती है। अगर स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं है तो घर पर रहकर इसका इलाज किया जा सकता है। इससे बचने के लिए व्यायाम करें, अच्छा-खाना, मौसमी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। धूम्रपान को तुरंत न कहें। तबीयत ज्यादा बिगड़े तो अस्पताल जाने में ही समझदारी है।

गला का खराब होना

सर्दियों में गले का खराब होना सिरदर्द की वजह बन जाता है। इसकी वजह से खाना निगलने में भी दिक्कत होने लगती है। वहीं डॉक्टर इसके पीछे का कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन मानते हैं। यह परेशानी बच्चों में आम है। घर पर गले की खराश को दूर करने के लिए गर्म पानी, सूप आदि पी सकते हैं।

ब्रोंकाइटिस

2 साल से कम उम्र के बच्चों में ये परेशानी देखने को मिलती है। ये एक रेस्पिरेट्री इनफेक्शन है जो आरएसवी या रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस के कारण होता है। इसमें सांस लेने में दिक्कत शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए बॉडी को तरल पदार्थों से पूर्ण रखें। खाने में पोषक तत्वों को शामिल करें।

फ्लू

जुखाम की तरह फ्लू के मरीज को भी सर दर्द, गले में खराश, बुखार आदि की समस्या होती है। ये एक वायरस के कारण होता है जिसे इन्फ्लूएंजा कहा जाता है। इससे बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार साफ तरिके से धोएं। खांसी या छींक आने पर अपने मुंह को ढककर रखें। एनर्जी वाली चीजों को ज्यादा खाएं।

 

Related posts

कोरोना मुक्त हुआ यूपी का मुज़फ़्फरनगर, सभी 24 मरीज हुए पूरी तरह हुए ठीक

Rani Naqvi

श्रीलंका सरकार ने मैत्रीपाला सिरीसेना की रॉ द्वारा हत्या की साजिश वाली खबर को बताया निराधार

rituraj

पढ़े सुबह 10 बजे से लेकर अब तक की बड़ी खबरें, दिल्ली एम्स में कोवैक्सिन का आज से ह्यूमन ट्रायल

Rani Naqvi