January 18, 2022 7:35 am
featured हेल्थ

फिजिकल वर्कआउट के दौरान ना करें यह गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

फिजिकल वर्कआउट के दौरान ना करें यह गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

फिजिकल वर्कआउट के दौरान की गई छोटी-छोटी गलतियां हमें बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसी ही एक छोटी सी गलती की वजह से हम हाइपोथर्मिया और हाइपरथर्मिया नामक बीमारी का शिकार बन सकते हैं।

इन दोनों बीमारियों फिजिकल वर्कआउट के दौरान पहने गए कपड़ों से जुड़ी हुई हैं। दरअसल, हमें फिजिकल वर्कआउट किन कपड़ों में करना चाहिए, यह सवाल अधिकतर लोगों के मन में नहीं आता है। हम मनमुताबिक कपड़ों में फिजिकल वर्कआउट शुरू कर देते हैं जिसका नतीजा बीमारियों के रूप में सामने आता है।

हमारे शरीर से निकलने वाली हीट गर्म कपड़ों की इंसुलेटिंग लेयर्स की वजह से बहुत बढ़ जाती है। यह हीट किसी भी शख्‍स को तकलीफ में डाल सकती है। लिहाजा, जरूरी है कि जैसे-जैसे हम अपनी एक्‍सरसाइज बढ़ाएं, इंस्‍युलेटिंग लेयर्स को कम करते जाएं। शरीर में जितनी इंसुलेटिंग लेयर्स कम होंगी, हमारा स्‍वेट एम्‍युलेशप कम होगा और हम कई तरह की बीमारियों से बच जाएंगे।

फिजिलक वर्कआउट के दौरान खास ख्‍याल रखने की जरूरत है। वहीं, खाना खाने के कुछ समय बाद अचानक बहुत अधिक एक्‍सरसाइज करने वालों का शुगर लेबल अचानक से बहुत कम हो जाता है। इस स्थिति को हम ट्रांसिएंट हाइपोग्‍लाइ‍सीमिया कहते हैं। खासतौर पर उन लोगों को ध्‍यान रखना जरूरी है, जिनको रेस्‍प्रेटरी या हार्ट की समस्‍या है, जिनके शुगर लेबल डांवाडोल रहता है, उनको ध्‍यान रखना है कि वे एक्‍सरसाइज कैसे करें।

ये भी पढ़ें :-

अपना दल के 2 विधायकों ने छोड़ा भाजपा का साथ, जानिए योगी सरकार पर लगाए क्या आरोप

Related posts

अयोध्याः कांवड़ यात्रा रद्द होने पर परेशान हुए दुकानदार, बताया नुकसान की वजह

Shailendra Singh

खेती को स्थित और लाभदायक बनाने से होगा लाभ बोले उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू

piyush shukla

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने प्रदेशवासियों को दी इगास पर्व की शुभकामनाएं

Trinath Mishra