Fitness Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

वॉक यानि चलना एक ऐसी एक्सरसाइज है जो हर किसी के लिए फायदेमंद है और ये लंबे समय तक आपको फिट भी रखता है। आर्युवेद ने भी इस बात का माना है।

मात्र 30 मिनट पैदल चलिए और बनाइए खुद को चुस्त-दुरुस्त

पैदल चलने से आप पैरों के साथ ओवरऑल बॉडी को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा यह हार्ट के लिए भी हेल्दी है और इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़े

अवनीत कौर की हॉट और बोल्ड तस्वीरें देख हर कोई हुआ हैरान ,फ़ोटो हुई वायरल

 

ताजा खाना हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन आलस और लाइफस्टाइल के चलते पैकेज्ड लंच या फ्रीज में स्टोर किया हुआ खाना खाते रहते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह होता है। आयुर्वेद के अनुसार ताजा खाना आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर रखता है।

frozen food अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

हेल्दी खानपान और उपवास के साथ ही बॉडी को बीच-बीच में डिटॉक्स करते रहना भी जरूरी है। कच्ची सब्ज़ियों, ताज़े फल, पानी, हर्बल टी और ड्राय फ्रूट्स की मदद से शरीर को अंदर से क्लीन किया जा सकता है। इससे कई सारी बीमारियों की संभावनाओं को दूर किया जा सकता है।

womandrinkdetoxwater 2022 5 11 121338 अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

आयुर्वेद में मसाज के भी कई सारे फायदे हैं। यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर ‌निकालने और ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा मसाज से तनाव दूर होता है जिससे नींद अच्छी आती है। बात करें मसाज के ब्यूटी बेनिफिट्स की तो इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है, स्किन ग्लो करने लगती है।

backmassage 2022 5 11 12181 अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

बेशक आजकल सारे काम फोन और लैपटॉप से ही पॉसिबल हैं लेकिन इनसे बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना भी जरूरी है खासतौर से खाना खाने के दौरान। आयुर्वेद के मुताबिक इससे शरीर जरूरी न्यूट्रिशन को अवशोषित नहीं कर पाता है। तो इस बात का ध्यान रखें।

fitness woman using mobile phone 23 2148207225 2022 5 11 122148 अगर आप भी अपने आप को रखना चाहते है फिट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके , मिलेगा लाभ

Related posts

किन तरीकों से अपने जीवनसाथी को कराएं उनकी गलती का एहसास, आइए जानें

Rahul

घर में अकेले होने के दौरान ये काम करती हैं ‘लड़कियां’

mohini kushwaha

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की हाई कोर्ट के 17 जजों के तबादले की सिफारिश

Neetu Rajbhar