January 22, 2022 2:53 am
featured देश हेल्थ

12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भारत बायोटेक Covexin को मिली मंजूरी, जानिए क्या है देश में तैयारी

UP: कोरोना टीकाकरण में लखनऊ न. 1

देश में कोरोनावायरस के नए संस्करण ओमिक्रोन से बढ़ती चिंताओं के बीच, हैदराबाद से स्थित, भारत बायोटेक कोवैक्सीन (Covexin) को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (सीडीजीसीओ) की ओर 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को इस आयु वर्ग के बच्चों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई थी। इसी के साथ भारत में अब 12 वर्ष की ऊपर की आयु के लोंगो को करोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

Covexin भारत में बच्चों के लिए स्वीकृत दूसरा टीका

कोवैक्सीन (Covexin) भारत में बच्चों के लिए उपयोगी दूसरा स्वीकृत वैक्सीन है। इससे पहले जायडस कैडिला की तीन खुराक वाली डीएनए वैक्सीन को 12 से अधिक उम्र वाले बच्चों के इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई थी। 

एसईसी ने की थी सिफारिश

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने अक्टूबर मेंड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से बच्चों के लिए कोवैक्सीन (Covexin) का आपातकालीन उपयोग करने की सिफारिश की थी। 

भारत में ओमिक्रोन

वहीं भारत में ओमिक्रोन संक्रमण की संख्या की बात करें तो यह आंकड़ा 415 पर पहुंच चुका है। हालांकि इस में से कुल 115 लोगों लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। यह आंकड़ा शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। इसके मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने देश के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दस्तक दे दी है।

भारत में कोरोना

शनिवार को जारी आंकड़े के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 7,189 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 387 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस के मरने वालों की कुल संख्या 4,79,520 हो गई है। 

Related posts

हनीप्रीत और 7 गाड़ियों के काफिले के साथ निकली पुलिस

Pradeep sharma

आसाराम रेप केस में कोर्ट का बड़ा फैसला- आसाराम समेत सभी दोषी करार

rituraj

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, गायों की दशा को लेकर कहीं ये बात

Aman Sharma