Fitness Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आप भी जानना चाहते हैं क्या है सम्पूर्ण प्रोटीन, तो पढ़े ये ख़बर

food wasting अगर आप भी जानना चाहते हैं क्या है सम्पूर्ण प्रोटीन, तो पढ़े ये ख़बर

प्रोटीन हमारे जीवन के निर्माण के लिए अहम हिस्सा माना जाता है। हालांकि इंसान इसी से बना है।

यह भी पढ़े

 

पर्पल साड़ी में सारा अली खान का नया लुक, फोटो हुई वायरल

हड्डियों, त्वचा, मांसपेशियों और उपास्थि के निर्माण के लिए शरीर को इस मैक्रोन्यूट्रिएंट की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्रोटीन ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं, हार्मोन को नियंत्रित करते हैं, ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं, और पाचन में सहायता करते हैं।

ऐसे में लोगों को लगता है कि अगर आप प्रोटीन की अच्छी मात्रा ले रहे हैं, तो वे आपकी सेहत बनाए रखने के लिए काफी है। हालांकि, सच यह है कि सभी तरह के प्रोटीन एक सामान नहीं होते। पूर्ण और अपूर्ण प्रोटीन भी होते हैं।

कम्प्लीट प्रोटीन क्या है?

प्रोटीन 20 अलग-अलग अमीनो एसिड से बने होते हैं। मानव शरीर इनमें से 11 तरह के प्रोटीन का उत्पादन कर सकता है। बाकी हमें डाइट के ज़रिए मिलते हैं। आप जिस तरह के प्रोटीन का सेवन करते हैं, अगर उनमें 9 ज़रूरी अमीनो एसिड्स हैं, तो उसे कम्प्लीट प्रोटीन कहा जाता है।

संपूर्ण प्रोटीन के कुछ सेहतमंद स्रोतों में शामिल हैं:

मछली
मुर्गी
अंडे
बीफ या पोर्क
टोफू
डेरी

शाकाहारी लोगों को किस तरह करना चाहिए प्रोटीन का सेवन?

हालांकि, जब बात प्रोटीन की आती है, तो मांसाहारी फूड्स के ऑप्शन्स आपको खूब मिल जाएंगे, शाकाहारी और वीगन फूड्स में ऑप्शन कम हैं, लेकिन हैं।

टोफू और सोयाबीन की फलियों में भी कम्प्लीट प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा दालें, बीज, अनाज और नट्स में भी प्रोटीन होता है। हेम्प सीड्स, कुट्टू का आटा और कीनुआ भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। हालांकि, प्रोटीन की सही मात्रा लेने के लिए इन चीज़ों की अच्छी मात्रा का सेवन ज़रूरी है।

Related posts

शादी ना करने को लेकर लड़कियां बनाती है ये बहाने-आप भी जानें

mohini kushwaha

ओट फेसपैक चेहरे की त्वचा को बनाएंगे जवां

kumari ashu

कॉफी पीने के ही नहीं लगाने के भी है जबरदस्त फायदे

Vijay Shrer