Fitness Food Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

बढ़ते शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो आज ही इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

Vegetable price increase

 

डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद जिंदगीभर साथ रहती है।

यह भी पढ़े

 

जाह्नवी कपूर ने पहनी टाइट ड्रेस, लोगों ने किया ट्रोल , कह दी ये बात

अगर शुगर को कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो किडनी की बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है। इससे ब्लड शुगर स्तर में सुधार होता है। साथ ही यह पेट में अच्छे बैक्टेरिया को पोषण देता है, जिससे इंटेस्टाइन (आंत) स्वस्थ रहता है। एक शोध से खुलासा हुआ है कि ब्रोकली पाउडर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सक्षम है। डायबिटीज के मरीज ब्रोकली को उबालकर या सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

vegetable बढ़ते शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो आज ही इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

फूलगोभी

फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और मैंगनीज, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता। खासकर, फाइबर के चलते पेट देर तक भरा रहता है। इससे क्रेविंग यानी बार-बार खाने से छुटकारा मिलता है। इस वजह से मोटापा और मधुमेह में फूलगोभी फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से ब्लड शुगर स्तर कंट्रोल में रहता है।

बैंगन

बैंगन में भी प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त में कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए डाइट में बैंगन को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, बरसात के दिनों में बैंगन खाने से परहेज करें।

depositphotos 64745721 stock photo vegetables chemical free organic vegetables बढ़ते शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो आज ही इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इंसुलिन रेगुलेशन में सुधार होता है। साथ ही ब्लड शुगर स्तर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद होता है।

Related posts

India Corona Cases: भारत में पिछले 24 घंटे में आए 2259 नए कोरोना केस, 20 लोगों की मौत

Rahul

अगर आप भी परेशान हैं दांतों के दर्द से तो करें ये उपाए, मिलेगा आराम 

Rahul

अगर आप भी हैं नेलपेंट लगाने की शौकीन… तो इन बातों का रखें खास ख्याल

rituraj