featured देश

SBI बैंक ने बंद किए ये एप, जानें कौन से एटीएम कार्ड नहीं करेंगे काम

स्टेट बैंक आफ इंडिया SBI बैंक ने बंद किए ये एप, जानें कौन से एटीएम कार्ड नहीं करेंगे काम

देश में सबसे अधिक विश्वसनीयता प्राप्त बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अगले कुछ महीनों कई बड़े काम करने वाला है। अगर आपका भी एसबीआई में अकाउंट है तो ये जानकारी आपके लिए बेहद खास होने वाली है। गौर करें कि अगले कुछ महीनों में SBI अपनी 4 बैंकिंग सेवाएं बंद करने जा रहा है। इन सर्विसेज को बंद करने के संबंध में बैंक पहले से नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। बता दें कि वह कौन सी सुविधाएं हैं जो SBI बंद करने वाला है।

 

SBI बैंक ने बंद किए ये एप, जानें कौन से एटीएम कार्ड नहीं करेंगे काम
SBI बैंक ने बंद किए ये एप, जानें कौन से एटीएम कार्ड नहीं करेंगे काम

इसे भी पढ़ेःबैंकॉक में इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन सेमिनार, उत्तराखंड को मिला शामिल होने का मौका

आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक बैंकों को अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कार्ड को बंद करना है। मालूम हो कि इन एटीएम काड की क्लोनिंग होने की संभावना रहती है। RBI के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है। ऐसे में यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो जल्द से जल्द जा कर अपना कार्ड बदल लें।

SBI से पैसे निकालने में इन बातों का रखना होगा ध्यान

एसबीआई की ओर से चिप वाले कार्ड निशुल्क दिए जा रहे हैं। SBI से पैसे निकालने में इन बातों का रखना होगा ध्यान। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक 1 नवम्बर से एटीएम कार्ड के द्वारा 20 हजार रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल सकेंगे। पहले बैंक के ग्राहक एटीएम के द्वारा 40 हजार रुपये की राशि निकाल सकते थे। एसबीआई की ओर से कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

ऑनलाइन बैंकिंग के ग्राहक जल्द अपना नम्बर लिंक कराएं

SBI मोबाइल बैंकिंग में भी कुछ बदलाव कर रहा है। यदि आपने अपना मोबाइल नम्बर बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है। इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है। अब तक जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नम्बर लिंक नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द अपना नम्बर लिंक करा लेना चाहिए।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 नवम्बर से बंद करने जा रहा है। इस हालांकि बैंक के मुताबिक इस वॉलेट सेवा को बंदकर दिया गया है।जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं इस मंबंध में अभी कोई जानकारी नहीं आयी है।

महेश कुमार यादव

Related posts

राजा भैया को बड़ा झटका, अक्षय प्रताप को 7 वर्ष की सजा और 10 हज़ार का जुर्माना

Rahul

बिलकिस बानो केस, 11 आरोपियों की उम्रकैद की सजा बरकरार

kumari ashu

चुनाव प्रचार करने भोपाल पहुंचे कोविंद

Pradeep sharma