featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

Women health: महिलाओं की ठुड्डी पर बाल आना स्वास्थ्य परेशानियों का हो सकते हैं संकेत, ना करें नजरअंदाज

healthy skin Women health: महिलाओं की ठुड्डी पर बाल आना स्वास्थ्य परेशानियों का हो सकते हैं संकेत, ना करें नजरअंदाज

Women health || महिलाएं कभी भी अपने चेहरे पर ज्यादा बाल और अनचाहे बालों को नापसंद करती है। और कुछ महिलाएं इससे काफी परेशान भी रहती है। हालांकि इन से छुटकारा पाने के लिए काफी उपाय है। जिन महिलाओं के गले, माथे, ठुट्टी पर अनचाहे बाल नजर आते हैं। वे महिलाएं अक्सर इसको लेकर कॉन्शियस भी हो जाती है। खासकर तब जब यह अनचाहे बाल महिलाओं की ठुट्टी पर नजर आने लगते है।

Menstrual Cup Myths: पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रूअल कप के इस्तेमाल को लेकर फैल रहे है कई मिथ्य!

हालांकि महिलाएं अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए थ्रेडिंग या फिर वैक्सिंग का सहारा ले लेते हैं। लेकिन कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक ठुट्टी पर बाल आना हार्मोन चेंजिंग या फिर कोई स्वास्थ्य परेशानी की वजह से हो सकता है। तो आइए जानते हैं इसके क्या है कारण

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी के दौरान भी शरीर में काफी बदलाव आते हैं। इन बदलावों में शारीरिक बनावट के साथ हार्मोनल बदलाव भी शामिल है। जिसकी वजह से भी ठुड्डी पर बाल निकल सकते है। एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसा एक्सेस चिन हेयर प्रेगनेंसी की वजह से हो सकता है।

ये भी पढ़े: Relationship: क्रश को करना है इंप्रेस? तो अपनाएं एक्सपर्ट्स की ये बेस्ट टिप्स

जेनेटिक (अनुवांशिक)

कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं। तो कुछ महिलाओं में केवल ठुट्टी पर ही ज्यादा बाल होते हैं। ऐसा हो सकता है कि यह समस्या आपके जींस की वजह से हो। एक्सपोर्ट के मुताबिक अगर यह समस्या  जेनेटिक भी हो सकती है। यानी कि आपकी फैमिली में मम्मी, मौसी, नानी, बहन में एक उम्र में चीन हेयर की परेशानी थी वह आ में भी हो सकती है।

पीसीओएस

महिलाओं कोई वाली एक शारीरिक बीमारी को पीसीओएस कहा जाता है। पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जिससे महिलाओं में मेल हार्मोन एंड्रोजन बढ़ जाता है। जिसे अचानक से वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड, शारीरिक दिक्कतों का बढ़ना, अनचाहे बालों का आना जैसी विकारों की परेशानी पैदा हो जाती है। 

मेल हार्मोन के बढ़ने के कारण ठुट्टी पर बाल आना आम बात है। लेकिन अगर ऐसा ज्यादा हो तो आप एक्सपर्ट या फिर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: यूरिन इंफेक्शन से हैं परेशान, और चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

कुशिंग सिंड्रोम

कुशिंग सिंड्रोम एक प्रकार की जटिल बीमारी है जो काफी कम देखने को मिलती है। इस बीमारी के कारण महिलाओं में कोर्टीसोल नामक हार्मोन अधिक बढ़ जाता है। जिसके कारण चेंज हेयर ग्रोथ काफी तेजी से बढ़ने लगती है। इस परेशानी के कारण अचानक से वजन में वृद्धि, स्ट्रेच मार्क्स और डायबिटीज टाइप 2 की शिकायत भी आ सकती है। 

Related posts

अखिलेश यादव के करीबी समाजवादी पार्टी के नेताओं ने फूंका दलितों का घर..

Mamta Gautam

रिया ने याचिका में NCB पर जबरन बयान दिलवाने का लगाया आरोप

Samar Khan

जानिए नाभा जेल से फरार कैदी का ‘फेसबुक कनेक्शन’

Rahul srivastava