featured दुनिया

आसमान में दिखा खूबसूरत नजारा मरने से पहले एक दूसरे के चक्कर काट रहे दो सितारे..

star 1 1 आसमान में दिखा खूबसूरत नजारा मरने से पहले एक दूसरे के चक्कर काट रहे दो सितारे..

आसमान में अनोखी घटनाएं देखने को मिल रही हैं। जिसकी वजह से लोगों की उत्सुकता इन घटनाओं की और बढ़ती ही जा रही है। इस बीच आसमान पर दो खूबसूरत सितारें मरने से पहले एक दूसरे के चक्कर काटते हुए दिखे। अब आप सोच रहे होंगे कि, सितारें भी इंसानों की तरह ही मरते हैं क्या.. तो हम इसका जवाब आपको हां में देंगे। वैज्ञानिक कई बार इसका खुलासा कर चुके हैं कि, तारों की भी मौत होती है।
वैज्ञानिकों ने दो सितारों को एक-दूसरे चक्कर लगाते देखा है जो मरने की कगार पर हैं। इनमें से एक न्यूट्रॉन स्टार है, जो पहले कभी विशाल रहा होगा। यह एक पल्सर के चक्कर काट रहा है।

satr 2 आसमान में दिखा खूबसूरत नजारा मरने से पहले एक दूसरे के चक्कर काट रहे दो सितारे..
पल्सर एक चुंबकीय न्यूट्रॉन स्टार है जो तेजी से घूम रहा है और इससे रेडियो वेव निकल रही हैं। इस तरह दो सितारों का एक-दूसरे के चक्कर काटना आम घटना नहीं है और ऐस्ट्रोनॉमर्स का अंदाजा है कि आने वाले 47 करोड़ सालों में ये आपस में मिल जाएंगे।वैज्ञानिकों का कहना है कि, ‘बड़े सितारे का गुरुत्वाकर्षण दूसरे सितारे के आकार को बिगाड़ रहा है और उनके आपस में मिलने से पहले ही उससे मैटर को बाहर कर रहा है। इसकी वजह से पूरी प्रक्रिया पर असर पड़ रहा है।’ उन्होंने बताया है कि इसकी वजह से एक जैसे भार वाले सितारों की टक्कर की जगह इन दोनों के आपस में मिलने से बड़ा धमाका होगा।

https://www.bharatkhabar.com/boa-constrictor-snake-babies-without-mating/

उनकी रिसर्च में दावा किया गया है कि 10 में से एक सिस्टम ऐसा जरूर होता है जिनमें दो सितारे ये प्रॉपर्टी दिखाते हैं। और ये घटना इसी से मिलती जुलती है। वैज्ञानिकों ने इस घटना को बेहद खूबसूरत और अनोखा बताया है।

Related posts

UP: पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, डॉ. प्रियंवदा सिंह का पार्टी से इस्तीफा

Shailendra Singh

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी फंसे ‘अली-बजरंग बली’ के विवाद में

bharatkhabar

11 जनवरी 2022 का पंचांग: मंगलवार, जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Neetu Rajbhar