memory loss अगर आप भी शार्प करना चाहते हैं अपनी मैमोरी तो डायट में करें ये परिवर्नत

हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो एक तस्वीर की तरह चीजों को याद रखने में सक्षम होते हैं, लेकिन हमारे बीच कुछ या कहें ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिनकी याद्दाशत कुछ कमाल नहीं कर पाती. ऐसे लोग आए दिन अपनी चीजे रखकर भूल जाते हैं, महत्वपूर्ण तारीखें भूल जाते हैं या सुबह की याद की हुई चीज रात तक भुला बैठते हैं. जिसके लिये कई बार इन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है. यहां हम आपको कुछ हेल्थ टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसे मान कर अगर आपने डायट में परिवर्तन करेंगे तो आपकी याददाश्त पर अच्छा असर पड़ सकता है.

हरे पत्ते वाली सब्जियां खाए
पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन का एक स्वस्थ स्रोत हैं. पत्ता गोभी, मेथी और पालक जैसे पत्तेदार साग विटामिन से भरे होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य और स्मृति के लिए फायदेमंद होते हैं. इन्हें खाने से हमारी याद्दाशत पर अच्छा असर पड़ता है.

ब्लू बैरीज
जामुन, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, और यहां तक कि चेरी जैसे विशेष रूप से गहरे रंग वाले, आपकी याद्दाशत को अच्छा करने में लाभ पहुंचा सकते हैं.

ऑमलेट
आपकी याददाश्त पर प्रभाव डालने के लिए सुबह अंडे का नियमित सेवन करना चाहिये. कोलीन, अंडे में पाया जाने वाला पोषक तत्व, पुराने वयस्कों में अनुभूति के लिए महत्वपूर्ण लाभ दे सकता है.

शराब के सेवन को कम करें या इसे बंद कर दें
शराब याद्दाशत पर एक नकारात्मक प्रभाव डालता है और ये सब जानते हैं कि इसे पीने से यादें धुंधली हो जाती हैं. इसे पीने से सीधे आपके मस्तिष्क पर और याद्दाशत पर असर पड़ता है.

हल्दी
भारतीय खाने में हल्दी का महत्वपूर्ण रोल है. हल्दी हर सब्जी में जाती ही है. सालों से हल्दी के कई फायदे हम सुनते आ रहे हैं. चाहे वो चोट लगने के बाद हल्दी वाले दूध से हो या कहीं से कट जाने पर सीधा हल्दी लगाने से हो. हल्दी सिर्फ स्वाद के लिए फायदेमंद नहीं है, ये मेमोरी स्किल्स को मजबूत करने के लिए भी मददगार साबित हो सकती है.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
कई अध्ययनों से पता चला है कि थोड़ा निर्जलित होने पर भी आपका ध्यान और अल्पकालिक स्मृति को कम कर सकते हैं. बस अधिक पानी पीने से, आप अपने संज्ञानात्मक समारोह और स्मृति में सुधार कर सकते हैं.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, पीएम को याद दिलाए उनके वादे

Previous article

विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में हुई सियासत तेज, अनिल राजभर ने ओपी राजभर पर बोला हमला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.