September 26, 2022 8:01 am
featured पंजाब

पंजाब राज्य में 16 लोगों की मौत के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 278 पर पहुंचा

पंजाब 5 पंजाब राज्य में 16 लोगों की मौत के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 278 पर पहुंचा

जालंधर। कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्य में पिछले एक महीने से कर्फ्यू लगा हुआ है। इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से देशव्यापी लॉकडाउन में 20 अप्रैल से दी गई रियायतों के बाद पंजाब में औद्योगिक इकाइयों में धीरे-धीरे काम शुरू होने लग गया है। उद्योग विभाग के अनुसार बीते तीन दिन में राज्य में 3108 औद्योगिक इकाइयों में 71,483 श्रमिक काम पर आ चुके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 1592 ईंट भट्ठों में भी उत्पादन शुरू हो चुका है। साथ ही 430 जगह निर्माणकार्य भी चल रहे हैं।

बता दें कि दूसरी ओर संक्रमण की स्थिति की बात की जाए तो राज्य में 16 लोगों की मौत के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 278 पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा मोहाली में 62 लोग संक्रमित हैं तो दूसरे नंबर पर जालंधर में 53 मामले सामने आ चुके हैं। इसी के साथ पटियाला का राजपुरा बीते दिन एक साथ 18 लोगों को कोरोना के संक्रमण पुष्टि के चलते हॉटस्पॉट में आ गया है। जिले में भी मरीजों की कुल संख्या 49 हो गई है। मौजूदा स्थिति में पूरे राज्य में 22 में से सिर्फ 3 जिले ही फाजिल्का, बठिंडा और तरनतारन ही ग्रीन जोन में हैं, जहां अभी तक कोरोना संक्रमण का एक भी केस नहीं है।

वहीं अमृतसर के गिलवाली गेट रिहायशी इलाके में करीब 80 कश्मीरी युवक फंसे हुए हैं। कुलगाम के जहूर नायक, बशीर अहमद मीर, अब्दुल सलाम बाठ और गुल मुहम्मद मीर ने बताया कि वो 26 फरवरी को यहां पहुंचे थे। 22 मार्च से क‌र्फ्यू लग जाने के बाद अपने कमरों में बंद होकर रह गए। न तो कोई अधिकारी उनके पास आया और न ही कहीं से राशन व मदद मिली। दुकानदार भी उनके पैसों को हाथ नहीं लगाते और लौटा देते हैं। पिछले 10 दिन से रोज डीसी ऑफिस में पेश होकर वापसी की गुहार लगा रहे हैं।

https://www.bharatkhabar.com/after-the-rebuke-of-the-central-government-the-punjab-government-had-taken-advantage-of-relaxation-in-lockdown/

वहीं, इस बारे में डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि कश्मीर सरकार को इन लोगों को वापस भेजने संबंधी लिस्ट भेजी गई है। पठानकोट के डीसी ने इन्हें लेने से मना कर दिया है। अगर ये लोग जेके हाउस से जम्मू एंड कश्मीर में प्रवेश की मंजूरी ला दें तो उन्हें क‌र्फ्यू पास जारी किया जा सकता है। वहीं डिप्टी कमिश्नर कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि क‌र्फ्यू के दौरान सभी को दाल-रोटी दी जा रही है, लेकिन ये लोग हलाल मीट मांग रहे हैं। प्रशासन इनके मुताबिक खाना हीं दे सकता।

जालंधर में कोरोना से दो मौतों समेत 53 मरीज आने के बावजूद लोग समझ नहीं रहे हैं। ऐसे में पुलिस अब सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर ने चेतावनी दी है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के न तो पासपोर्ट और आर्म्स लाइसेंस न ही रिन्यू किए जाएंगे और न ही बनेंगे। दरअसल, शहर में कर्फ्यू लागू होने के महीनेभर में 344 केस दर्ज कर 448 लोग नियम तोड़ते पकड़े जा चुके हैं। 7,589 लोगों की गाड़ियों के चालान काटे जा चुके हैं। यहां तक कि लोग मास्क लगाने तक को राजी नहीं और इस मामले में अब तक 71 केस दर्ज कर 83 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Related posts

Covid-19 का सबसे खतरनाक वैरिएंट Omicron, जानिए इस वैरिएंट जुड़ी हर एक खास बात

Neetu Rajbhar

लक्ष्‍मी पूजन कर बनाऐं बिगड़े काम, जाने विधि एवं महत्व

Trinath Mishra

मुंबई में एक जर्जर ईमारत के गिरने के बाद कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

Rani Naqvi