देश featured राज्य

HC और SC के जजों की नियुक्ति के संबंध में कॉलेजियम की सिफारिश प्रकाशित

sc

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम द्वारा पिछले दस जनवरी को की गई अनुशंसा को प्रकाशित किया गया है। इसके मुताबिक सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ महिला वकील इंदू मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने की अनुशंसा की गई है। वहीं, उतराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश की गई है। इसके अलावा कॉलेजियम ने दस हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति सिफारिश की है।

sc
sc

बता दें कि कॉलेजियम ने जिन दस हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति सिफारिश की उनमें मेघालय हाईकोर्ट, कोलकता हाईकोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट, मणिपुर हाईकोर्ट, केरल हाईकोर्ट, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट, त्रिपुरा हाईकोर्ट, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट और केरल हाईकोर्ट के लिए चीफ जस्टिसों की नियुक्ति की सिफारिश की गई है। इन दसों हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के पद खाली पड़े थे। इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस तरुण अग्रवाल को मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद के लिए सिफारिश की गई है।

वहीं कोलकता हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस ज्योतिर्मय भट्टाचार्या को कॉलेजियम ने स्थायी चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्त करने की सिफारिश की है। कोलकता हाईकोर्ट के जस्स अनुराधा बोस को दिल्ली हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है। ह्रदेश हाईकोर्ट की जस्टिस अभिलाषा कुमारी जिनका ट्रांसफर गुजरात हाईकोर्ट में किया गया है, को मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। केरल हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस एंटनी डोमिनिक को ही स्थायी चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है।

साथ ही पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस अजय रस्तोगी को त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। छत्तीसगढ़ के चीफ जस्टिस टीबी राधाकृष्णन को तेलांगना और आंध्रप्रदेश के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है।

वहीं मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दिनेश माहेश्वरी को कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है। कॉलेजियम ने गुवाहाटी हाईकोर्ट के जस्टिस ह्रिषिकेश राय को केरल हाईकोर्ट के जज के रूप में ट्रांसफर करने की सिफारिश की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के एडिशनल जज जस्टिस शिवकुमार सिंह को हाईकोर्ट का स्थायी जज बनाने की सिफारिश की गई है।

Related posts

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दूरदर्शन द्वारा निर्मित देशभक्ति गीत “वतन” देश को समर्पित किया

bharatkhabar

खुलासा: 10 दिनों से शव के साथ रह रहे थे भाई बहन

Pradeep sharma

राजीव महर्षि के रूप में देश को मिला नया कैग, चुनाव आयुक्त बने सुनील अरोड़ा

Rani Naqvi