November 28, 2021 7:54 am
featured राजस्थान

राजस्थान: कोरोना के साथ डेंगू का ‘डंक’, कोटा में 37 दिन में 7 हजार से अधिक घरों में मिला डेंगू का लार्वा

vlcsnap 2021 09 02 19h03m58s042 राजस्थान: कोरोना के साथ डेंगू का ‘डंक’, कोटा में 37 दिन में 7 हजार से अधिक घरों में मिला डेंगू का लार्वा

राजस्थान में कोरोना के साथ साथ डेंगू भी बड़ा खतरा बन रहा है। कोटा शहर में 7 हजार से अधिक घरों में डेंगू का लार्वा मिलने से हड़कंप मच गया।

37 दिन में 7 हजार से अधिक घरों में मिला डेंगू का लार्वा

राजस्थान में कोरोना के साथ साथ डेंगू भी बड़ा खतरा बन रहा है। कोटा शहर में 7 हजार से अधिक घरों में डेंगू का लार्वा मिलने से हड़कंप मच गया। कोटा में कोरोना के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के सामने डेंगू भी बड़ी समस्या बनकर सामने आया रहा है। शहर में इस बार डेंगू भी हावी हो रहा है। पिछले 37 दिनों में 7 हजार 20 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। कोटा शहर की 24 कालोनियां डेंगू के मामले में हाई रिस्क पर चल रही हैं।

अस्पतालों में दवाईयों और साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर से तमाम तैयारियां की जा रही हैं। साफ सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। वहीं एमबीएस अस्पताल में भी डेंगू से निपटने के लिए व्यापक इंतेजाम किए गए हैं। एमबीएस अस्पताल के उपाधीक्षक डाक्टर समीर टंडन ने बताया की अस्पताल की छतों पर लगी टंकियों को समय-समय पर साफ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में वायरस ज्यादा फैलता है ऐसे में खांसी, जुखाम, बुखार के मरीज ज्यादा सामने आते हैं। ऐसे मरीजों का अस्पताल के डॉक्टर उपचार भी करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि दवाईयों की व्यवस्था पूरी कर ली गई है। डेंगू के मरीजों की संख्या ज्यादा न बढ़े इसके लिए भी पूरी कोशिश की जा रही है।

54 प्रतिशत आबादी को मिली टीकाकरण की पहली खुराक, 16 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट

कोरोना के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग अब डेंगू से निपटने की भी तैयारियों में लगा हुआ है। इतने घरों में डेंगू का लार्वा मिलना चिंता का विषय बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के सामने अब डबल चुनौती उभरकर सामने आ रही है। अब इसको लेकर लोगों में भी जागरुकता बढ़ाई जा रही है ताकि लोग अपने आस-पास सफाई रखें और डेंगू को फैलने से रोका जा सके। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम पूरी तरह से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं ताकि डेंगू का खतरा शहर में तेजी से न फैले।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट से मिली NEET को हरी झंडी, 26 जून से पहले घोषित हो सकता हैं रिजल्ट

Srishti vishwakarma

इस्तांबुल आतंकी हमले में 2 भारतीयों की मौत : सुषमा स्वराज

shipra saxena

Hathras Gangrape: TMC सांसदो को बॉर्डर पर रोकने से हंगामा , प्रशासन ने बरती सख्ति

Aditya Gupta