September 26, 2021 12:22 am
featured राजस्थान

राजस्थान बोर्ड ने की 10वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा, यहां देखें अपना रिजल्ट

up result राजस्थान बोर्ड ने की 10वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा, यहां देखें अपना रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर के 10वीं क्लास के नतीजे जारी हो गए हैं। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट लाइव हिन्दुस्तान पर सबसे पहले चेक कर सकते हैं।

जयपुर।: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर के 10वीं क्लास के नतीजे जारी हो गए हैं। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट लाइव हिन्दुस्तान पर सबसे पहले चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स नीचे दिए बॉक्स पर रोल नंबर के जरिए नतीजे चेक करें नतीजों की घोषणा राजस्थान के शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने की। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में भी राजस्थान बोर्ड ने सफलतापूर्वक शेष परीक्षाएं कराईं, ये बड़ी बात है।

राजस्थान ने पहले 12वीं साइंस, फिर कॉमर्स और आर्ट्स के नतीजे जारी करने के बाद आखिरी चरण में 10वीं के नतीजे जारी किए हैं। 10वीं में 80.63 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। रिजल्ट पिछले साल से अच्छा रहा है। लड़कियों का रिजल्ट एक बार फिर लड़कों से अच्छा रहा। लड़कियां 81.04 फीसदी और लड़के 78.99 फीसदी पास हुए। 11,79,830 छात्र-छात्राओं में से 9,29,045 लाख स्टूडेंट्स पास हुए हैं।  इस साल 3,37,078 स्टूडेंट्स फर्स्ट डिविजन से पास हुए हैं। 4,06,061 सेकेंड डिविजन और 1,33,350 थर्ड डिविजन से पास हुए हैं।

https://www.bharatkhabar.com/mahayagya-in-the-ascetic-camp-for-ramrajya-in-ayodhya/

राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं मार्च में शुरू हुईं थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दी गईं थी। जहां सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द कर दीं, वहीं राजस्थान बोर्ड ने कोरोना काल में भी परीक्षाएं आयोजित कीं। बोर्ड ने 10वीं की शेष परीक्षाएं जून के आखिरी दिनों में आयोजित की थीं।

29 जून को सामाजिक विज्ञान का पेपर था जबकि 30 जून को गणित का पेपर था। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसी गाइडलाइंस का पालन किया गया था। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी थीं। जो स्टूडेंट्स किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ पाए हैं, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।

Related posts

1 अगस्त से बदल जाएंगे टैक्स और बैंकिंग नियम, जानिए क्या होगा परिवर्तन

Aditya Mishra

आईसोलेशन में रहकर काम कर रहे हैं मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

Saurabh

SC का बड़ा फैसला, अनुराग ठाकुर और अजय शिर्के BCCI से बर्खास्त

shipra saxena