January 22, 2022 2:07 am
featured यूपी

कोरोना की रोकथाम व बचाव: स्वयंसेवकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मिला ऑनलाइन प्रशिक्षण

कोरोना की रोकथाम व बचाव: स्वयंसेवकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मिला ऑनलाइन प्रशिक्षण

लखनऊ: कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव के लिए स्‍वयंसेवकों और स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। यह कार्यक्रम डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन केजीएमयू, इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ एवं रीड इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में हुआ।

ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से केजीएमयू एवं एसजीपीजीआइएमएस के विभिन्न विशेषज्ञों ने कोविड-19 से संबंधित ‘बचाओ, उपचार एवं रोकथाम’ विषय पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रदेश की उच्‍च शिक्षा राज्‍य मंत्री नीलिमा कटियार बतौर मुख्‍य अतिथि कार्यक्रम में मौजूद रहीं।

कार्यक्रम का उद्देश्‍य

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. जमाल मसूद ने वर्तमान समय में इस तरह कार्यक्रमों की उपयोगिता के बारे में विस्तार से चर्चा की। वहीं, कार्यक्रम के आयोजक डॉ. राजीव मिश्रा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि, इस कार्यक्रम के माध्यम से कोरोना के संबंध में जनमानस को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

डॉ. राजीव मिश्रा ने बताया कि, कार्यक्रम में केजीएमयू के विभिन्न विभागों जैसे ट्रामा सर्जरी विभाग, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग, एंडोक्राइन सर्जरी विभाग आदि विभागों से जुड़े विशेषज्ञों ने महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

251 लोगों ने किया प्रतिभाग

इग्‍नू क्षेत्रीय केंद्र के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह कार्यक्रम के संयोजक रहे। उन्‍होंने बताया कि, वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम में 251 लोगों ने हिस्‍सा लिया। इसमें इग्नू के एनएसएस के स्वयंसेवक, समाजकार्य के विद्यार्थी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और नर्सिंग के विद्यार्थी शामिल थे।

इग्‍नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया और सभी को कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के पालन के लिए प्रेरित किया। रीड इंडिया की कंट्री डायरेक्‍टर डॉ. गीता मल्होत्रा ने उनके संस्‍थान द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संबंधी जानकारियों के प्रचार-प्रसार के प्रयासों के बारे में बताया और केजीएमयू व इग्नू द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रशंसा की।

चिकित्‍सकों का कार्य प्रशंसनीय: शिक्षा मंत्री

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उच्‍च शिक्षा राज्‍य मंत्री नीलिमा कटियार ने कोविड-19 की रोकथाम में डॉक्‍टर्स के सेवा भाव की प्रशंसा की। साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा की और भविष्य की रणनीति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, आज का कार्यक्रम कोरोना से संबंधित भ्रांतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कार्यक्रम के तकनीकी सत्र में एसजीपीजीआइ अस्‍पताल प्रशासन के विभाग अध्‍यक्ष डॉ. राजेश हर्षवर्धन ने कोविड-19 शास्त्री दायित्वों के बारे में विचार रखें और केजीएमयू हेड रेस्पिरेटरी मेडिसिन डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी ने कोरोना रोकथाम और बचाव के विषय में चर्चा की। डॉ. विवेक त्रिपाठी ने मानसिक स्वास्थ्य विषय पर प्रकाश डाला और ट्रामा सर्जरी हेड डॉ. संदीप तिवारी ने ऑक्सीजन मैनेजमेंट के विषय में चर्चा की।

डॉ. एच पी सिंह ने दी ब्‍लैक फंगस की जानकारी

डॉ. शैली अवस्थी ने कोविड का बच्चों के प्रति प्रभाव विषय पर चर्चा की। केजीएमयू की डॉ. तूलिका ने कोविड-19 के समय में रक्तदान एवं प्लाज्मा की महत्व के बारे में चर्चा की। डॉ. शीतल वर्मा ने कोविड-19 के समय में होने वाली जांच एवं वैक्सीनेशन प्रोग्राम के बारे में विस्तार से चर्चा की। डॉ. एच पी सिंह ने ब्लैक फंगस के विषय में विस्तार से बताया।

इसके अलावा डॉ. हेमलता ने बेसिक लाइफ सपोर्ट के बारे में प्रतिभागियों को विस्तार से समझाया। डॉ. सुदीप ने कोविड-19 के समय में आयुर्वेदिक उपचार के बारे में विस्तार से चर्चा की। डॉ. नंद लाल यादव ने कोविड-19 में योग की महत्ता के बारे में बताया। केजीएमयू की डॉ. शालिनी श्रीवास्तव ने कोविड-19 के समय में आहार और विचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कानपुर कॉलेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य डॉ. ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इग्नू अध्ययन केंद्र ब्रह्मानंद कॉलेज कानपुर, एम एल के पीजी कॉलेज, बलरामपुर एवं रीड सामुदायिक संस्थान केंद्र बाराबंकी के विद्यार्थियों ने अपनी अपनी शंकाओं का समाधान किया।

Related posts

डेरा: शौचालय से पुलिस ने जब्त की हार्डडिस्क, मिला सीसीटीवी कैमरों का रिकॉर्ड

Pradeep sharma

यूपी की कानून व्यवस्था पर अखिलेश यादव का तंज, बोले यहां है ‘अंधेर नगरी चौपट राजा’ वाला हाल

Aditya Mishra

सीसीएपी की बैठक के चलते राष्ट्रपति की इफ्तार से चूके मोदी के मंत्री

piyush shukla