featured देश

डेल्टा प्लस के बाद अब कोरोना के कप्पा वैरिएंट से मचा हड़कंप, यूपी में पहली मौत

यूपी में डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर अलर्ट, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान है, उससे बचने के लिए तमाम तरह की खोजें जारी हैं। अब ऐसे में कोरोना के नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, जो और डर पैदा कर रहे हैं। खबर है कि अब कोरोना का नया कप्पा वैरिएंट यूपी में मिला है। जिसे वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया जा चुका है।

कप्पा वैरिएंट की पुष्टि के बाद हड़कंप

बता दें कि कोरोना वायरस के नए रूप, डेल्टा, डेल्टा प्लस और कप्पा वैरिएंट की पुष्टि के बाद शासन ने इसकी जानकारी बीआरडी मेडिकल कॉलेज प्रशासन से मांगी है। साथ ही यूपी में मिले पहले संक्रमित का नाम, पता समेत पूरा ब्योरा तलब किया गया है।

B.1.617 वंश के म्यूटेशन से पैदा हुआ

डॉक्टरों ने बताया कि कोरोना का कप्पा वैरिएंट यूपी में पहली बार मिला है। ये B.1.617 वंश के म्यूटेशन से ही पैदा हुआ है, जो डेल्टा वैरिएंट के लिए भी जिम्मेदार है। उन्होने कहा कि B.1.617 के एक दर्जन से ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं। इनमें से दो खास हैं E484Q और L452R, इसलिए इस वैरिएंट को डबल म्यूटेंट भी कहा जाता है।

B.1.617 की नई वंशावली तैयार

डॉक्टरों के मुताबिक जैसे-जैसे ये वैरिएंट विकसित होगा B.1.617 की नई वंशावली तैयार होगी। B.1.617.2 को डेल्टा वैरिएंट के नाम से जाना जा रहा है, जो भारत में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना गया था। वहीं इसके दूसरे वंश B.1.617.1 को कप्पा कहा जाता है। जिसे अप्रैल में WHO ने वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट घोषित किया था।

डेल्टा प्लस वैरिएंट बेहद खतरनाक

दरअसल कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट बेहद खतरनाक माना जा रहा है। इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न भी घोषित किया गया है। जिसका मतलब है कि ये स्वरूप बहुत घातक है। देश के कई राज्यों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। जिसकी वजह से कई मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एक संक्रमित की जान कोरोना के कप्पा वैरिएंट ने भी ली थी। IGIB में भेजे गए नमूनों में एक नमूना संतकबीरनगर के 65 वर्षीय व्यक्ति का था, जिसमें कप्पा वैरिएंट की पुष्टि हुई। जिनकी मौत हो चुकी है।

Related posts

सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी, मिला तीन और देशों का समर्थन

shipra saxena

बुराड़ी कांड का सच आया सामने, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुआ चौंकाने वाला खुलासा

mohini kushwaha

कैसे खुश हो जमाना…आज पहली तारीख है

shipra saxena