featured देश राज्य

 महाराष्ट्र में दूध के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर दूध उत्पादक किसान आंदोलन पर उतरें

महाराष्ट्र में दूध के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर दूध उत्पादक किसान आंदोलन पर उतरें

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में दूध के दाम को बढ़ाने की मांग को लेकर दूध उत्पादक किसान आंदोलन पर हैं। मुंबई में दूध की सप्लाई रुकने का खतरा पैदा हो गया है। रविवार रात से दूध उत्पादकों का आंदोलन शुरू हुआ है। दूध की कीमत को लेकर उग्र आंदोलन कर रहे स्वाभिमानी शेतकारी संगठन ने पूरे महाराष्ट्र में दूध की सप्लाई बंद करने की धमकी दे दी है। मुंबई में दूध की मारामारी मचने के डर से लोग दूध खरीदकर जमा करने लगे हैं।

महाराष्ट्र में दूध के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर दूध उत्पादक किसान आंदोलन पर उतरें

पूर्ण राज्य की मांग को लेकर आप ने आंदोलन से जुड़ने के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किया

 

मुंबई में रोज लाखों लीटर दूध बाहर से आता है। ऐसे में पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच दूध की गाड़ियों को मुंबई में लाया जा रहा है। मुंबई में सभी एंट्री प्वाइंट पर भारी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। दूध की गाड़ी के साथ पुलिस की गाड़ी भी चल रही है।

कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों का कहना है कि एक लीटर दूध के उत्पादन में 30 रुपये खर्च आता है। सरकार ने प्रतिलीटर 27 रुपए कीमत तय कर रखी है। दूध संघ दूध के फैट के हिसाब से 17 से 25 रुपये ही भुगतान करते हैं। एक लीटर दूध पर किसानों को 10 रुपए नुकसान हो रहा है। बता दें कि किसान दूध के दाम प्रतिलीटर 5 रुपए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सरकार दूध खरीदने वाले सहकारी और निजी संगठनों से तीन रुपए प्रतिलीटर कीमत बढ़ाने की बात कही है।

Related posts

मुख्यमंत्री ने की कुम्भ मेला कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए समय पर काम निपटाने के निर्देश

Shagun Kochhar

सिडबी ने 115 जिलों मे की राष्‍ट्र स्‍तरीय उद्यमिता जागरूकता अभियान की शुरूआत की

mahesh yadav

Delhi IAS Transfer: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के बाद 12 IAS अधिकारियों का तबादला

Nitin Gupta