featured Fitness Life Style

बीमारी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

befunky collagedfd 1595473605 बीमारी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

एक स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट का होना बेहद जरूरी है। और यदि आप रोजाना हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं तो आप बहुत कम बीमार होगी और यदि होते हैं तो जल्द ही ठीक हो जाए। इसलिए आपको रोजाना अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डाइट को काम चलाने वाली नहीं बल्कि शरीर को मजबूत व एनर्जेटिक बनाने वाली होनी चाहिए। ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे ताकत के साथ एनर्जी भी मिले। इसलिए हमें हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे हम स्वस्थ रहें ।

हरी पत्तेदार सब्जी

हमें अपनी डाइट को बेहतर बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए जैसे साग, पालक, सरसों का साग सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सब्जियों से शरीर फूलने की वजह इम्यूनिटी बढ़ाता है। जैसी चोट लगने पर बहुत जल्दी घाव भर जाता है। 

सालमन

यह एक दुर्लभ मछली है जो बीमार व्यक्ति को ठीक करने के लिए खिलाई जाती है और अक्सर डॉक्टर मरीजों को इस मछली का सेवन करने के लिए सलाह देते हैं। इस मछली में भरपूर मात्र में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा3 पाया जाता है। जिससे सूजन कम होती है और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।

ड्राई फ्रूट

बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एक बीमार व्यक्ति को रिकवर होने में काफी सहायता करते हैं इनमें से विटामिन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में सहायक है।

बैरीज फल

बैरीज फल जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, जामुन ये सभी बैरीज कुल के फल हैं। जिनमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यून पॉवर को बढ़ाता है।

अंडा

बीमारी व सर्जरी के बाद डॉक्टर मरीज को प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दी। क्योंकि सर्जरी को बीमारी के दौरान शरीर के अंगों में टूट-फूट होते हैं ऐसे प्रोटीन शरीर को दुबारा मजबूत बनाने के लिए शक्ति प्रदान करता है यह प्रोटीन अक्सर अंडे में पाया जाता है|

Related posts

BSF तोपखाना रेजिमेंट के 50वें स्थापना दिवस पर साइकिल रैली, 1200 किमी का सफर तय करेंगे जवान

Saurabh

कानों में ईयरफोन लगाकर सोए एक युवक की मौत

Rani Naqvi

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में वेस्ट से संभावनाएं, बीजेपी विधायक सोमेन्द्र तोमर कैबिनेट की दौड़ में शामिल

Saurabh