लाइफस्टाइल

कालीमिर्च की चाय से करें वेट लॉस, जानिये इसे बनाने का आसान तरीका

kalimirch

काली मिर्च का इस्तेमाल मसाले के रुप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में काली मिर्च को काफी फायदेमंद माना जाता है।  काली मिर्च में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो कि सर्दी-खांसी और बुखार को दूर भगाने का काम करती है।

आज हम काली मिर्च के कुछ फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना मोटापा दूर भगा सकते हैं। होने पर काली मिर्च का काढ़ा पीने का सुझाव देते हैं।

बता दें कि काली मिर्च में विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना छुपा है। इसलिये इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। काली मिर्च के प्रयोग से  कई बीमारियों में राहत मिलती है। जबकि काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन को कम करने का काम करती है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि काली मिर्च में विटामिन-ए, के, सी, कैल्सियम, पोटैशियम और  सोडियम पाया जाता हैं। साथ ही काली मिर्च में फाइबर और सेहतमंद फैट्स भी मौजूद होते हैं।  आपको बता दे कि मसालेदार खाना खाने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है। साथ ही ये वेट को कम करने में भी हमारी मदद करता है।

चलिये अब जान लेते हैं कि काली मिर्च की चाय से आप अपने वेट को कैसे कम कर सकते हैं। तो फटाफट से जान लेते हैं इसे बनाने का आसान सा तरीका।

कालीमिर्च की चाय:
इसके लिये एक चौथाई चम्मच काली मिर्च, एक छोटा अदरक का टुकड़ा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस, एक गिलास पानी लें। फिर एक पैन में पानी, काली मिर्च और अदरक को 5 मिनट तक उबालें। और फिर गैस को बंद कर दें।

थोड़ा ठंडा होने पर इसमें नींबू और शहद मिलाकर पियें, ध्यान रखें कि दिनभर में काली मिर्च की दो कप चाय ही पिएं। इससे ज्यादा चाय पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। , क्योंकि काली मिर्च गर्म होती है।

 

 

Related posts

श्रीदेवी की बेटी ने ग्लैमरस लुक में सबको पछाड़ा

mohini kushwaha

अगर बाल हो रहे हैं सफेद तो जानिए कारण..

yogesh mishra

अब खाएगें अमिताभ बच्चन ज़हर वाली खीर ……

Srishti vishwakarma