September 23, 2021 7:27 am
हेल्थ लाइफस्टाइल

लॉकडाउन में बिना पार्लर के ऐसे चमकेगा आपका चेहरा

beuty 2 1 लॉकडाउन में बिना पार्लर के ऐसे चमकेगा आपका चेहरा

लाइफस्टाइल। गर्मियों का मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां भी शुरू होने लगती हैं। जिसका असर सेहत के साथ-साथ चेहरे की ब्यूटी पर भी पड़ता है और अब पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई। आजकल तो आपको खुद ही घर के सारे काम करने पड़ रहे होंगे जिसके कारण आपका चेहरा और हाथ पहले जैसा खूबसूरत नहीं दिख रहा होगा। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है और न ही रोज-रोज पार्लर जाने की भी कोई जरूरत है। आप घर बैठे लॉकडाउन के इस समय अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपकी त्वचा के अनुसार हैं। जिन्हें आप घर पर ही बना कर प्रयोग कर सकती है और चमकती हुई त्वचा फिर से पा सकती है।

beuty 1 लॉकडाउन में बिना पार्लर के ऐसे चमकेगा आपका चेहरा

ऑयली त्वचा से छुटकारा

गर्मी में ज्यादा वो लोग परेशान रहते हैं जिनकी त्वचा ऑयली होती है। ज्यादा पसीना आने से ऑयली स्किन और भी ज्यादा खराब हो जाती है। अगर आपकी भी ऑयली स्किन है तो उसके लिए आप बेसन के लेप का इस्तेमल कर सकते हैं। इस लेप में आप चाहें तो नींबू और शहद भी मिला सकती हैं। इसको लगाने से एक तो आपकी त्वचा ऑयली नहीं रहेगी। दूसरा आपके चेहरे पर दाने भी नहीं होगे और आपके चेहरे पर पार्लर जैसा निखार आ जाएगा।

पूरे दिन पानी पीएं

गर्मियों के मौसम में काफी लोगों की त्वचा सुस्ख हो जाती है और उसमें पहले जैसी रौनक भी नहीं रहती है। अगर आप चाहती है की आपकी त्वचा में रौनक बनी रहे तो उसके सात से आठ गिलास पानी पीना होगा। एक बार आप ऐसा करके तो देखें फिर देखना आपकी त्वाचा कैसे दमक उठती है।

गर्मियों में आंखों को कैसे रखें सुरक्षित

गर्मियों में अकसर लोगों की आंखों में समस्या होने लगती है। गर्मी की वजह से कुछ लोगों की आंखों में लालिमा नजर आने लगती है तो कुछ की आंखों में जलन होने लगती है इसलिए जहां तक हो सके दिन में चार से पांच बार आंखों को पानी से धाएं और बाहर जब भी निकलें सनग्लास लगाकर ही निकलें।

सनबर्न से मिलेगी मुक्ति

गर्मियों में पायी जाने वाली सबसे आम समस्या सनबर्न की है। ज्यादा धूप में निकलने के कारण शरीर का खुला हिस्सा काला दिखने लगता है। अगर आपके शरीर में भी इस तरह के सनबर्न पड़ने लगे हैं तो उसके लिए आप ठंडे पानी में थोडा बेकिंग सोडा डालकर शॉवर ले सकते इससे त्वचा की जलन कम होती है। सोडा मिले पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डुबोएं। इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और कालापन हट जाता है। ऐसे करके आपको जरूर राहत मिलेगी।

 गर्मियों में अब मिलेगा ‘ग्लो’

वैसे तो गर्मियों में हल्की और ठंडी चीजे ही खाना चाहिए लेकिन अगर आप गर्मियों में ब्रोकली का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको काफी मिल सकता है। ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए व सी होती है। इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा खाएं। क्योंकि प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी चेहरे पर ग्लो लाता है।

जाने शारीरिक संबंध बनाने बनाने के बाद क्या करें ?

 

सलाद देगा आपकी त्वचा को जीवन दान

वैसे तो सलाद का इस्तेमाल हर मौसम में करना चाहिए लेकिन अगर गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करते हैं तो इससे आपकी त्वचा और स्वस्थ्य दोनों की दमदमाते रहेंगे।

टमाटर से दें अपनी स्किन को निखार

गर्मी के मौसम में अगर आप टमाटर को अपने चेहरे पर रगड़ते हैं तो इससे आपका चेहरा पार्लर जैसे दमदमाएगा।

तो देखा आपने आपकी रसोई में आपकी खूबसूरती के कितने राज छिपे हैं।

Related posts

महाराष्ट्र मे कल से नही इस्तेमाल होगा प्लास्टिक

Breaking News

Weight Loss Tips : लॉकडाउन में बढ़ रहा है वजन ,कहीं ‘यह’ गलतियां तो नहीं कर रहे है आप !

Pritu Raj

पूर्वजों ने इसलिए किया था खड़ाऊ का आविष्कार, विज्ञान जानकर हो जाएंगे हैरान…

pratiyush chaubey