featured Fitness Food Life Style Mobile Science हेल्थ

रिसर्च : अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज़ पियें बीयर, हुआ खुलासा

alcohol रिसर्च : अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज़ पियें बीयर, हुआ खुलासा

वैसे तो अल्कोहल सेहत के लिए सेहत के लिए अच्छी नहीं है इसे नहीं पीना चाहिए । लेकिन हाल ही में एक स्टडी में दावा हुआ है कि बीयर पीने से सेहत में सुधार होता है ।

यह भी पढ़े

कोरोना का खतरा : लगातार बढ़ रहे मामलों पर राज्य सरकारें हुई सख्त, फेस मास्क न लगाने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

हर दिन एक बीयर पीने से आपकी सेहत सुधर सकती है। यह दावा पुर्तगाल की नोवा यूनिवर्सिटी लिस्बन के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में किया है। उनका कहना है कि रात के खाने के साथ रोजाना बीयर पीने से पुरुषों के पेट में अच्छे बैक्टीरिया का लेवल बढ़ता है। यह फायदा एल्कोहोलिक और नॉन-एल्कोहोलिक बीयर दोनों से होता है।

alcohol रिसर्च : अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज़ पियें बीयर, हुआ खुलासा

ऐसे की गयी रिसर्च

रिसर्च में 19 वयस्क पुरुषों को शामिल किया गया। इनकी औसत उम्र 35 साल थी। सभी लोगों को रोजाना 4 हफ्तों के लिए रात के खाने के साथ 325 मिलीलीटर लेगर पीने को कहा गया। लेगर एक प्रकार की बीयर होती है। प्रतिभागियों में से कुछ को एल्कोहोलिक और कुछ को नॉन-एल्कोहोलिक बीयर दी गई। एल्कोहोलिक लेगर में एल्कोहोल की मात्रा 5.2% थी। ऐसी बीयर को स्ट्रांग कैटेगरी में रखा जाता है। ट्रायल के 4 हफ्तों बाद इन पुरुषों के मल और खून के सैंपल्स लिए गए।

know, health, benefits, beer, drinking, research, painkiller

सामने आए ये नतीजे

रिसर्च के नतीजे कहते हैं कि बीयर पीने से आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है। ये बैक्टीरिया और ज्यादा विविध होते हैं। इससे पूरे डाइजेस्टीव सिस्टम की सेहत सुधरती है। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि रोज बीयर पीने से किसी का वजन या बॉडी मास इंडेक्स नहीं बढ़ता। न ही खून, दिल और मेटाबॉलिज्म से जुड़ी कोई परेशानी होती है।

बीयर बढ़ाती है अच्छे बैक्टीरिया

वैज्ञानिकों का मानना है कि बीयर में पॉलीफेनोल्स नाम के कंपाउंड और सड़ने की प्रक्रिया के बाद बनने वाले सूक्ष्म जीव होते हैं, जो आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

beer tenshan रिसर्च : अच्छी सेहत चाहते हैं तो रोज़ पियें बीयर, हुआ खुलासा

Related posts

किसान आंदोलन से 21 दिनों में 75 हजार करोड़ का नुकसान, जानें भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्या पड़ रहा असर

Aman Sharma

एक और पाकिस्तानी महिला को मेडिकल वीजा देंगी सुषमा स्वराज

Rani Naqvi

तस्वीरों में देखिए देवभूमि उत्तराखंड में तबाही का मंजर

bharatkhabar