January 29, 2022 1:31 pm
Fitness Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

रिसर्च: अदरक खाने से बढ़ती है पुरुषों में यौन क्षमता

ginger1 रिसर्च: अदरक खाने से बढ़ती है पुरुषों में यौन क्षमता

अदरक एक ऐसी चीज़ है जो हर घर में पाई जाती है। इसमें कई तरह के मेडिकल गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। अदरक खाने के कई बीमारियां दूर रहती है।

अदरक में पाई जाती हैं कई खूबियां

हेल्थ लाइन के मुताबिक अदरक एक एप्रोडिजिएक कामोत्तेजना बढ़ाने वाला फूड है। इसके सेवन से प्रीमैच्योर इजैक्युलेशन जैसी सेक्शुअल प्रॉब्लम भी खत्म किया जा सकती है। कुछ रिसर्च में यह पाया गया है कि अदरक सेक्स ड्राइव पर सीधा असर करता है।

अदरक खाने से बढ़ता है सेक्स ड्राइव

अदरक ब्लड फ्लो को तेज करता है जिससे सेक्स ड्राइव बढ़ने में मदद मिलती है । रिसर्च में यह भी पाया गया कि अदरक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी ठीक होती है।

किसानों की आज महापंचायत, हरियाणा के 5 जिलों में इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

सेक्स के लिए अदरक से मिलते हैं ये फायदे

रिसर्च के मुताबिक ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और फ्री रेडिकल्स के संतुलन को बिगाड़ देते हैं, जिससे शरीर की कोशिकाओं में सूजन बनने लगती हैं और कई कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगती है। इससे फर्टिलिटी और सेक्स ड्राइव दोनों पर असर पड़ता है।

सीमेन की गुणवत्ता और गतिशीलता को मिलता बढ़ावा

एक रिसर्च के मुताबिक अदरक टेस्टोरोन और ल्यूटीनाइजिंग हॉर्माेन को बढ़ाता है । जिससे महिला और पुरुष दोनों में फर्टिलिटी की क्षमता का विकास होता है। अदरक सीमेन की गुणवत्ता और गतिशीलता को भी बढ़ाता है।

चूहों पर किया गया अध्ययन

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक पोलीसिस्टक ओवरी सिंड्रोम को संतुलित करता है। पीसीओएस के कारण महिलाओं में फर्टिलिटी की क्षमता घट जाती है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अदरक में फॉल्यूकूलोजेनेसिस की प्रक्रिया को तेज करने की क्षमता है। फॉल्यूकूलोजेनेसिस महिलाओं के गर्भाश्य में अंडे के मैच्योर होने की प्रक्रिया है।

गंभीर बीमारियों से मिलता से छुटकारा

अदरक खाने से सर्दी-खांसी से लेकर दिल की कई गंभीर बीमारियों को भी ठीक करता है। अदरक का सेवन करने से ट्यूमर पेट के रोग, बवासीर, सूजन, डायबिटीज, सांसों की तकलीफ, जुकाम, भूख की कमी, अपच, सूखा रोग, पीलिया, मनोविकार, खांसी तथा कफ-वृद्धि आदि रोगों में लाभ होता है।

Related posts

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर पायें खूबसूरत और दमकता चेहरा, अपनायें ये आसान होम रेमिडी

Kalpana Chauhan

लड़कों को किस करते हुए ध्यान रखनी चाहिए यें बातें वरना हो जाएगी गड़बड़..

Mamta Gautam

बिना लाइसेंस कोविड-19 की दवा बना रही कंपनियों पर FIR दर्ज करने की मांग, कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

Trinath Mishra