January 23, 2022 1:27 am
Breaking News यूपी

कोरोना से बचने के लिए रोज पिएं तीन लीटर पानी, ये चीजें भी हैं महत्वपूर्ण

drinking water 1617948386 कोरोना से बचने के लिए रोज पिएं तीन लीटर पानी, ये चीजें भी हैं महत्वपूर्ण
  • लालजी टंडन फाउंडेशन के तहत आयोजित हुआ पोस्ट कोविड मैनेजमेंट एवं ब्लैक फंगस संक्रमण विषय पर मेडिकल वेबिनार

लखनऊ। कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पोस्ट कोविड बीमारियों ने संकट को और बढ़ा दिया है। एक के बाद एक नए खतरे सामने आ रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में जो लोग कोरोना से ठीक हुए हैं उन्हें रोज ढाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी गुनगुना ही पीने का प्रयास करें। साथ भोजन भी वो लें जो आसानी से पच जाए। बाहर निकलने में परहेज जरूर करें। यह जानकारी विशेषज्ञों ने एक वेबिनार में दी।

रविवार को लालजी टंडन फाउंडेशन के तहत पोस्ट कोविड मैनेजमेंट एवं ब्लैक फंगस संक्रमण पर मेडिकल वेबिनार का आयोजन हुआ। इस वेबिनार में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल भी मौजूद रहे। फाउण्डेशन द्वारा आयोजित चिकित्सीय परिचर्चा में केजीएमयू के पूर्व कुलपति डॉ. एमएल भट्ट और वरिष्ठ चिकित्सक डॉ डी हिमांशु ने बचाव व एहतियात के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। इस वेबिनार के अंत मे फाउंडेशन के सचिव प्रदीप भार्गव को श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। जिनका हाल ही में कोरोना के कारण निधन हो गया था।

ऐसे बचें कोरोना से

डॉक्टरो द्वारा बताया गया कि कोविड से बचाव या इलाज के दौरान बहुत अधिक गर्म भाप ना लें। स्टीम चला कर बंद कर दें फिर भाप लें। भाप का पानी रोज बदलें। नहीं तो नमी से स्टीमर में भी फंगस बन सकती है। डॉक्टरों ने मास्क के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कपड़े का मास्क यदि पहन रहे हैं तो प्रतिदिन उपयोग करने के बाद धो लें। ज्यादा पुराना होने पर नष्ट कर दें। एन-95 मास्क के ऊपर कपड़े का मास्क अवश्य पहनें।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टरों ने प्रतिदिन व्यायाम, योगा व पैदल टहलने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि इम्युनिटी ज्यादा बढ़ाने के लिए कई लोग बहुत ज्यादा दवाई ले रहे हैं या स्टेरॉइड्स ले रहे हैं, जिसके कारण भी ब्लैक फंगस का संक्रमण हुआ। कुछ दवाइयां शुगर बढ़ाती हैं, उनको लेना भी फंगस का कारण बना।

वेबिनार के दौरान यह भी बताया गया कि मरीज 10 से 15 दिन बेड पर पड़े रहें और कोई मूवमेंट न होने के चलते भी शरीर में रक्त के थक्के बनने लगते हैं। बाथरूम जाते समय यदि सांस फूलती है तो सचेत हो जाएं और तुरन्त डॉक्टर से मिलें। क्योंकि, बुखार बहुत तेज आने से फेफड़े भी संक्रमित हो सकते हैं।

मंत्री बोले- पीएम व सीएम की रणनीतियों से कोरोना पर मिला काबू

इस अवसर पर बोलते हुए लालजी टंडन फाउंडेशन के अध्यक्ष नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने इस मेडिकल वेबिनार को बेहद सार्थक बताया। उन्होंने कहा कि कोविड से उबरने वाले मरीजों के सामने कन्फ्यूजन की स्थिति है और हाल ही में फैले ब्लैक फंगस के संक्रमण के चलते बेहद विकट स्थिति उतपन्न हो गई है।

WhatsApp Image 2021 05 23 at 7.50.07 PM कोरोना से बचने के लिए रोज पिएं तीन लीटर पानी, ये चीजें भी हैं महत्वपूर्ण
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में कोरोना की द्वितीय लहर को काबू करने में बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने डॉक्टरों और मेडिकल फील्ड से जुड़े फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं का धन्यवाद दिया और  विश्वास दिलाया कि फाउंडेशन अपने जनहित के कार्यों को निर्बाध गति से करता रहेगा।

Related posts

सीएम योगी अंधविश्वास को तोड़ने की उठाएंगे जहमत, करेंगे नोएडा का दौरा

Breaking News

Aaj Ka Panchang में देखें शुभ,अशुभ व राहु काल

Trinath Mishra

पत्नी ने तलाक देने से किया इनकार तो किया रेप

kumari ashu