October 25, 2021 10:20 am
featured उत्तराखंड यूपी

महंत नरेंद्र गिरी के अंतिम यात्रा में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हुए शामिल

navbharat times 18 महंत नरेंद्र गिरी के अंतिम यात्रा में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हुए शामिल

लगभग 2 घंटा 30 मिनट तक पोस्टमार्टम हाउस में नरेंद्र गिरी के शव का अंत्य परीक्षण किया गया। इसके लिए जिला प्रशासन ने 20 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई थी। जिसमें से रैंडम 5 लोगों की टीम पोस्टमार्टम लगी थी। पोस्टमार्टम का वीडियो भी बनाया गया। सूत्रों के मुताबिक लगभग 8:00 बजे इस प्रक्रिया को शुरू किया गया और ढाई घंटे बाद उन्हें पोस्टमार्टम हाउस से वापस एंबुलेंस में मठ भेजा गया है।
बता दें कि मठ बाघमबारी गद्दी में उनके लिए एक विशेष वाहन तैयार किया गया है। जिसके जरिए वह संगम और लेटे हनुमान जी मंदिर जहां की व्यवस्था देखते थे। वहां शव ले जाया जायेगा। यहां पर इन के शव पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी । इसके बाद वापस इन्हें मठ बाघमबारी गद्दी ले आया जाएगा। सन्यास परंपरा में तीन तरह की समाधि की परंपरा है। भूत समाधि, जल समाधि और भू समाधि।

untitled 5 sixteen nine महंत नरेंद्र गिरी के अंतिम यात्रा में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हुए शामिल
वहीं भूत समाधि में शव को किसी जंगल या खुली जगह रख दिया जाता है । ऐसा माना जाता है कि शरीर का अंग अंग किसी ना किसी जीव के काम आ जाए ।यह परंपरा अब बंद हो गई है। इन्हें भू समाधि दी जाएगी । यानि जमीन के अंदर गड्ढा करके वहां पर विराजा जायेगा। इस अवसर पर अखाड़े के महत्वपूर्ण लोग के अलावा अन्य अखाड़ों के पदाधिकारी भी मौजूद हुए।

Related posts

यूएन में हाफिज सईद ने दाखिल की अर्जी, बोला- आतंकियों की लिस्ट से हटे नाम

Rani Naqvi

जम्मू-कश्मीर: पत्तथरबाजों ने पलटी CRPF की गाड़ी, 19 जवान घायल

rituraj

पाकिस्तान की कोर्ट की ओर से मुंबई धमाकों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को आतंक के आरोप में छह साल की सजा

Rani Naqvi