November 26, 2022 2:50 pm
featured देश

दिल्लीः पीयूष गोयल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा आरंभ पर श्रमदान में भाग लिया

दिल्लीः पीयूष गोयल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा आरंभ पर श्रमदान में भाग लिया

रेल मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़ा के पहले दिन आज सभी जोन, डिवीजन, उत्पादन इकाइयों एवं कार्यशालाओं तथा रेल सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) सहित अपने पूरे नेटवर्क पर‘ स्वच्छता ही सेवा अभियान‘ अभियान का आयोजन किया। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का समारोह मनाने के लिए 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा।

 

दिल्लीः पीयूष गोयल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा आरंभ पर श्रमदान में भाग लिया
दिल्लीः पीयूष गोयल ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा आरंभ पर श्रमदान में भाग लिया

इसे भी पढ़ेःप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरंभ किया ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान

आपको बता दें कि इस पखवाड़े का आरंभ सभी जोन, डिवीजन, उत्पादन इकाइयों एवं कार्यशालाओं तथा रेल सार्वजनिक उपक्रमों सहित रेलवे के पूरे नेटवर्क पर सभी रेल कर्मचारियों को स्वच्छता संकल्प दिलाने के साथ हुआ।इसके बाद, रेल कर्मचारियों ने स्वच्छताग्रहियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद का सीधा प्रसारण देखा। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रेवाड़ी कार्यशाला में रेल कर्मचारियों के साथ भी बातचीत की एवं स्व्च्छता की दिशा में रेल कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

इसे भी पढ़ेःराजस्थानः स्वच्छता निरन्तरता कार्यशाला में राज्यमंत्री ने की शौचालय का उपयोग करने की अपील

इस मौके पर रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सभी रेल अधिकारियों, कर्मचारियों एवं वहां मौजूद लोगों को स्वच्छता संकल्प दिलाने के साथ स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा आरंभ किया। उन्होंने उस स्थान पर श्रमदान में भी भाग लिया।इस  मौके पर बोलते हुए गोयल ने कहा कि‘ यह सर्वविदित है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता को राष्ट्र की सेवा एवं ईश्वर की आराधना के समान माना। वास्तव में, उन्होंने स्व्च्छता को ईश्वर की आराधना से भी अधिक महत्वपूर्ण माना।

बाद में गोयल ने हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन एवं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का भी दौरा किया तथा वहां आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रमों में भाग लिया।रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता संकल्प दिलाया तथा बाद में रेलवे बोर्ड एवं बड़ौदा हाउस में आयोजित श्रमदान में भाग लिया।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

नेपाली प्रधानमंत्री अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत पहुंचे

Rahul srivastava

फीफा वर्ल्ड कपः मेजबान रूस की धमाके दार शुरूआत ओपनिंग में साउदी अरब हराया

mahesh yadav

गुजरात के गीर जंगल में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, 18 दिनों में 21 शेर की मौत

rituraj