September 25, 2022 1:19 am
Breaking News featured देश

रक्षा मंत्री राजनाथ की चीन को नसीहत, कहा- भारत मुहतोड़ जवाब देने में सक्षम

defense minister rajnath singh 1 रक्षा मंत्री राजनाथ की चीन को नसीहत, कहा- भारत मुहतोड़ जवाब देने में सक्षम

शनिवार को हैदराबाद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंन कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद से भारत जिस तरह से निपटा है उसने साबित किया है कि भारत कमजोर नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि भारत इतना सक्षम है कि सीमा पर उल्लंघन, आक्रामकता और किसी भी तरह की एकतरफा कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे सकता है. रक्षा मंत्री ने कहा कि लेकिन भारत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास रखता है लेकिन देश के आत्म-सम्मान को किसी भी तरह का नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

वायुसैनिक अड्डे पर संयुक्त स्नातक परेड में रक्षा मंत्री का संबोधन
आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तेलंगाना के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इसी के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैदराबाद में डिंडीगुल वायुसैनिक अड्डे पर संयुक्त स्नातक परेड का हिस्सा बने. डिंडीगुल वायुसैनिक अड्डे पर संयुक्त स्नातक परेड को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को दो टूक सुनाई.

LAC पर बनी स्थिति को सुलझाने के लिये हो चुकी है कई दौर की बैठकें
राजनाथ सिंह ने कहा कि इस गतिरोध को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है. चीन के साथ जारी गतिरोध का हल निकालने के लिए कूटनीतिक एवं सैन्य स्तर पर हुई कई दौर की वार्ता हुई. रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं दोहराना चाहता हूं कि हम संघर्ष नहीं शांति चाहते हैं, लेकिन देश के आत्मसम्मान को किसी भी तरह का नुकसान हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि देश किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है.

रक्षा मंत्री ने कहा कि Northern Sector में हाल ही में हुए Indo-China stand-off से आप सभी परिचित हैं. कोविड जैसे संकट के समय में चीन का यह रवैया उस देश की नीयत को दिखाता है.

hyderabad, rajnath singh, defence minister of india, hyderabad, Telangana

पाकिस्तान पर ही राजनाथ सिंह ने दिया बयान
पाकिस्तान सीमाओं पर छिटपुट संघर्षों को अंजाम दे रहा है. उन्होंने कहा कि चार युद्धों में भारत से पराजित होने के बावजूद पड़ोसी देश आतंकवाद के जरिए छद्म युद्ध छेड़ रहा है, लेकिन सैन्य बल और पुलिस आतंकवाद से प्रभावी ढंग से निपट रहे हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि इसी तरह western sector में, पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर आए दिन हमारा पड़ोसी कुछ न कुछ नापाक हरकतें करते रहता है. एक नहीं बल्कि चार युद्धों में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान आतंकवाद के ज़रिए एक प्रॉक्सी वार लड़ रहा है.

रक्षा मंत्री ने कहाकि अब तो भारत आतंकवादियों के ख़िलाफ़ देश के भीतर ही नहीं बल्कि सीमा पार जाकर भी प्रभावी कारवाई कर रहा है. बालाकोट में Indian Airforce ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ प्रभावी कारवाई करके सारी दुनिया को भारतीय सेना की ताक़त और आतंक के ख़िलाफ़ उसके मज़बूत इरादों से परिचित करा दिया है.

Related posts

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अनुप्रिया पटेल समेत 43 मंत्री लेंगे शपथ

pratiyush chaubey

Uttarakhand: रुद्रपुर में कबाड़ी की दुकान से जहरीली गैस का रिसाव, SDM समेत 35 लोग हुए बेहोश

Rahul

ट्रेन के शेड्यूल में हो गए कई बदलाव, यात्रा से पहले देखें समय

bharatkhabar