Breaking News featured जम्मू - कश्मीर राज्य

कटरा वैष्णो देवी में बढ़ते जा रहे कोरोना पाजीटिव केस, 23 नए मामले

कोरोना पाजीटिव

जम्मू: श्री माता वैष्णो देवी दरबार में दर्शनों के लिए आने वाले 23 श्रद्धालु कोरोना पाजीटिव पाए गए। वैष्णों देवी के अब तक 32 श्रद्धालु कोरोना पाजीटिव पाए गए हैं। सभी मरीजों को कटरा के सरस्वती धाम में क्वारंटिन किया गया है।

16 अगस्त को खुले थे कपाट

वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए कपाट 16 अगस्त को खुल गए थे। तीन दिनों में ही 32 श्रद्धालु कोरोना पाजीटिव पाए गए हैं। इसमें 15 लोग श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारी हैं। कर्मचारियों को क्वारंटिन किया गया है।

श्रद्धालुओं के संपर्क में आने से हुआ कोरोना

सोमवार को भी कटरा में नौ लोगों को क्वारंटिन किया गया था। कर्मचारी बाहरी प्रदेशों से आए श्रद्धालुओं के संपर्क में आए और कोरोना हो गया। कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी से प्रशासन ने एक बार फिर से सभी लोगों को एसओपी का सख्ती ने पालन करने की अपील की है।

आंकडा एक हजार भी नहीं हुआ पार

पिछले तीन दिनों से श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का आंकड़ा एक हजार भी पार नहीं हो पाया है। तीन दिनों श्रद्धालुओं की संख्या कम होने के बावजूद कोरोना पाजीटिव केस सामने आ रहे हैं। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार जम्मू कश्मीर के लोग की संख्या पांच सौ के करीब है। जबकि बाहरी राज्यों से 400 सौ करीब श्रद्धालु पहुंचे हैं। सभी की बाण गंगा प्रमुख द्वार पर ही जांच की जा रही है। भवन में मौजूद कर्मचारियों को भी एसओपी का पूरा पालन करने के आदेश दिए गए हैं।

क्या है एसओपी

सरकार ने रियासी जिला प्रशासन और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को आदेश दिया है कि वह एसओपी का सख्ती से पालन कराएं। किसी भी श्रद्धालु को मास्क के बिना नहीं जाने दिया जाएगा। प्रत्येक श्रद्धालु के बीच छह फीट का फासला होना चाहिए। एसओपी अनुसार दस साल की उम्र से कम बच्च, गर्भवती महिलाएं और 60 से अधिक उम्र के बुजुर्गो को दर्शन करने की मनाही है। बाहर से कोई भी वस्तु, प्रसाद आदि लाने की भी मनाही गाईडलाइन में दी गई है।

Related posts

पहली बार साथ नजर आए रील और रीयल लाइफ संजय दत्त, फैंस के लिए आया नया गाना

mohini kushwaha

बिहार: कांग्रेस विधायकों ने दिया सीएम नीतीश को महागठबंधन में शामिल होने का ऑफर

Ankit Tripathi

अब कर सकेंगे WhatsApp की पर्सनल चैट को Gmail में सेव, जानिए क्या है तरीका

Trinath Mishra