featured दुनिया

कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार के लोग घर छोड़कर किसी गुप्त जगह पर चले गए हैं। दरअसल, हजारों ट्रक ड्राइवर और अन्य प्रदर्शनकारी राजधानी शहर में इकट्ठा हो गए और पीएम ट्रूडो के आवास को घेर लिया। ट्रक ड्राइवर्स ने अपने करीब 70 किमी लंबे काफिले को ‘फ्रीडम कान्वॉइ’ नाम दिया है।

ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र: मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर कार और कंटेनर ट्रक से हुई जबरदस्त टक्कर, 5 लोगों की दर्दनाक मौत

कनाडा में कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हो रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने भारी विरोध प्रदर्शन की वजह से देश की राजधानी स्थित अपने आवास को छोड़ दिया है और एक गुप्त स्थान पर स्थानांतरित हो गए हैं।
बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन जनादेश और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों को समाप्त करने का आह्वान करने के लिए शनिवार को हजारों ट्रक चालक और अन्य प्रदर्शनकारी राजधानी शहर में एकत्रित हो गए और पीएम ट्रूडो के आवास को घेर लिया। इन ट्रक चालकों ने अपने करीब 70 किमी लंबे काफिले को ‘फ्रीडम कान्वॉइ’ नाम दिया है।

truck 1643518666 कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

ट्रक ड्राइवर्स किस बात पर हैं गुस्सा
दरअसल, ट्रूडो सरकार ने अमेरिका की सीमा को पार करने के लिए ट्रक ड्राइवर्स का वैक्‍सीनेटेड होना जरूरी कर दिया है। इसे लेकर ड्राइवर्स ने विरोध शुरू किया। वहीं, कनाडाई पीएम ने विवादित बयान देते हुए ट्रक वालों को ‘महत्व नहीं रखने वाले अल्पसंख्यक’ करार दे डाला। इससे वो बुरी तरह से भड़के हुए हैं। आलम यह है कि राजधानी ओटावा जाने वाले रास्‍ते पर उन्होंने 70 किमी ट्रक की लाइन लगा दी है।

वैक्सीनेशन चीजों को नियंत्रित करने का पैंतरा
प्रदर्शनकारियों ने कोविड पाबंदियों की तुलना फासीवाद से की है। उन्होंने कनाडा के झंडे के साथ नाजी प्रतीक दिखाए। कई प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो को निशाना बनाते हुए उनकी तीखी आलोचना की है। मॉन्ट्रियल से आए डेविड सेन्टोस ने कहा कि उसे लगता है कि टीकाकरण अनिवार्य करना स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है, बल्कि यह सरकार द्वारा ”चीजों को नियंत्रित” करने का एक पैंतरा है।

truck 1643518666 कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला health coronavirus canada trucking 4 jpg 1643517347 कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

गुप्त स्थान पर छिपे पीएम ट्रूडो
ट्रक चालकों के उग्र प्रदर्शन के मद्देनजर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार को गुप्त स्थान पर छिपने के लिए भागना पड़ा है। अभी किसी को कोई जानकारी नहीं है कि पीएम ट्रूडो और उनका परिवार कहां छिपे हैं। हालांकि प्रदर्शनकारी अन्य शहरों में भी प्रवेश करने की कोशिश में लगे हैं।

करीब 10,000 लोग संसद के पास पहुंचे
कड़ाके की ठंड की चेतावनी के बावजूद सैकड़ों प्रदर्शनकारी संसदीय परिसर में घुस चुके हैं। हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस हाई अलर्ट पर है। पुलिस ने कहा कि शनिवार को करीब 10,000 लोग संसद के पास पहुंचे। फिलहाल संसद परिसर में कितने प्रदर्शनकारी मौजूद हैं, इसका ठीक आंकड़ा पुलिस के पास नहीं है।

protest 1643518805 कनाडा के PM परिवार संग घर छोड़कर भागे, प्रधानमंत्री आवास को 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

ट्रक वाले विज्ञान के विरोधी हैं: पीएम ट्रूडो
वहीं पीएम ट्रूडो ने कहा है कि ट्रक वाले विज्ञान के विरोधी हैं और वे न केवल खुद के लिए बल्कि कनाडा के अन्य लोगों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं।

Related posts

रॉबर्ट वाड्रा-गणेश जोशी में शक्तिमान को लेकर हुई बहस, एयरपोर्ट पर हंगामा

shipra saxena

सीएम नीतीश ने आखिरी समय बदला फैसला, उमेश कुशवाहा बनाए गए बिहार JDU के नए अध्यक्ष

Aman Sharma

राज्य के सभी विश्वविद्यालय सामाजिक,आर्थिक परिवर्तन लाने के लिए शोध कार्य करें – सीएम

mahesh yadav