2018 8image 18 26 317427840stomachache ll पेट दर्द में दवाओं की जगह यह घरेलू नुस्खे आजमाएं, चंद मिनटों में दूर हो जाएगी समस्या

आजकल अधिकतर लोगों को पेट दर्द, गैस, कब्ज और ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन घरेलू नुस्खों का उपयोग करने से इन समस्याओं का निस्तारण किया जा सकता है।

पेट दर्द में घरेलू नुस्खे आजमाएं

लोगों की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग अपने खाने पीने पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके चलते उन्हें पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन अपच, गैस आदि। लोगों इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं। अगर इन दवाइयों की जगह घऱेलू नुस्खों को अपनाया जाए तो बेहतर साबित हो सकता है। घरेलू नुस्खे पेट की इन तमाम तकलीफों से तो निजात दिलवायेंगे ही साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे।

सौंप से दूर होगी गैस, सूजन की समस्या

पेट में दर्द होना, गैस, सूजन, ऐंठन और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए सौंप का इस्तेमाल भी किफायती साबित हो सकता है। सौंप में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं। यह खनिज तत्व पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात दिलाने में सक्षम होते हैं। खाने के बाद रोजाना सौंप का सेवन करने से हाजमा दुरुस्त रहता है।

पुदीना है पेट दर्द का असरदार इलाज

पुदीना एक नहीं बल्की शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। पुदीना भी पेट में दर्द, गैस, बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। इसका सेवन करने से लू लगने का खतरा भी कम रहता है। इसकी पत्तियों का पाउडर बनाकर भी इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है। यह एक असरदार औषधी के रूप में काम करता है।

हींग के इस्तेमाल से मिलेंगे यह लाभ

हींग को अक्सर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने और बादीपन खत्म करने के लिए इस्तेमाल में लाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हींग का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। यह पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हींग को खाने और  इसको पेट पर लगाने से पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

गरम पानी के साथ नींबू का सेवन फायदेमंद

नींबू भी पेट में ऐंठन, अपच और गैस से कम समय में आराम देने का काम करता है। नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें काला नमक डालने के बाद इसका सेवन करना काफी लाभदायक साबित होता है। इससे खाने का पाचन सही तरीके से हो पाता है और पेट दर्द भी चंद मिनटों में गायब हो जाता है

अजवाइन से दूर होता है पेट का दर्द

अजवाइन भी पेट की गैस, अपच और ऐंठन जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है। इसके सेवन से पेट को राहत मिलती है और दवाईयां खाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। सर्दियों में अजवाइन का सेवन अधिक किया जाता है क्योंकि ये सर्दी-जुकाम और खांसी से भी छुटकारा दिलाती है

 

MP: कोरोना काल में सिनेमाघरों का बुरा हाल, अब तक 20 हजार करोड़ का नुकसान

Previous article

आज मनाया जायेगा तहसील दिवस, फरियादियों को पालन करने होंगे ये नियम

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured