January 23, 2022 2:53 am
featured यूपी

टीकाकरण के लिए कार से नीचे उतरने की नहीं होगी जरूरत, लखनऊ सहित कई शहरों में मिलेगी सुविधा

टीकाकरण के लिए कार से नीचे उतरने की नहीं होगी जरूरत

लखनऊ: कोरोना का टीकाकरण करवाने के लिए सेंटर पर कई बार भीड़ का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा मॉडल अपनाने की योजना बनाई है। बता दें कि नोएडा के डीएलएफ मॉल में पहले से ही कार में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी को अब उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों में लागू करने की नीति बनाई जा रही है।

बड़े शहरों में शुरू होगा कार में टीकाकरण

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, आगरा, मेरठ जैसे शहरों में इसकी शुरुआत होनी है। कार में टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पार्किंग स्पेस को सबसे महत्वपूर्ण है। पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था बड़े शहरों में उपलब्ध है। ऐसे में इसी आधार पर कार में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने जा रही है।

डीएलएफ मॉल में पहले जारी है सुविधा

नोएडा में पहले से ही सेक्टर 18 में डीएलएफ मॉल को इसके लिए चुना गया था। मई महीने से ही यहां पर कार में बैठकर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। इससे आने जाने वाले लोगों को ज्यादा दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ रहा है। टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक कार में ही रहना होता है।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम मॉनिटरिंग करती रहती है। सब कुछ सही होने पर घर भेज दिया जाता है। डीएलएफ मॉल में वैक्सीनेशन की टाइमिंग सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है। इस दौरान कार से बिना उतरे ही वहीं पर स्वास्थ्य कर्मी टीका लगा दे रहे हैं।

Related posts

गंगा-जमुनी तहजीब जीता-जागता उदाहरण है प्रयागराज में स्थित खुसरोबाग, जानिए खासियत

Shailendra Singh

जापान घूमने आ रहे लोगों को पैसे क्यों दे रही जापानी सरकार ?जापान में मिल रहा फ्री में घूमने का मौका..

Mamta Gautam

हल्द्वानी: आप नेता ने जारी किया शपथ पत्र, लोगों से किए 12 सूत्रीय वादे

pratiyush chaubey