देश featured

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जन-धन योजना को बताया, विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक समावेश नीति

जन धन योजना के सफलता पूर्वक चार साल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जन-धन योजना को बताया, विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक समावेश नीति

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्रारा गरीबो के कल्याण के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना के सफलता पूर्वक चार साल हो गए हैं। जिस पर केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की ओर से ट्टीट करते हुए इस योजना को विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक समावेश नीति बताया गया है। आपको बता दें कि राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की ओर से सोशल मीडिया पर इस योजना की जानकारी दी गई।

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जन-धन योजना को बताया, विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक समावेश नीति
राज्यवर्धन सिंह राठौड़ 

जिसमें उन्होंने बताया कि 32.48 करोड़ नए बैंक खातों में ₹81 हज़ार करोड़ से ज़्यादा जमा होने के साथ विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक समावेश नीति, जन-धन योजना ने सफलतापूर्वक अपने 4 वर्ष पूरे कर लिए हैं! आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना 15अगस्त 2014 को शुरू की गई थी जिसका काम सुचारू रुप से 28अगस्त को किया गया। आपको बता दें कि इस योजना का मकसद गरीबो को आर्थिक रूप से सहायता देना है।

क्या हे जन धन योजना

जन धन योजना वह योजना हे जिसका उद्देश्य लोगों को बैंकिंग, बचत और जमा खाता जैसी वित्तीय सेवाएं देना हैं। पीएम मोदी अप नी इस योजना के जरिए देश के उस आबादी को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ना चाहते हैं जो बैंकिंग से दूर थी। इस योजना के जरिए उन्हें अर्थव्यवस्था से सीधे तौर पर जोड़ने का मकसद है। लोगों को सबल और आत्मनिर्भर बनाना है। जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इस खाते में लोगों को एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 30,000 रुपए का जीवन बीमा पॉलिसी धारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है।

ये भी पढ़ें-

जिन्सन जॉनसन के गोल्ड जीतने पर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दी बधाई, बताया चैम्पियन

जुनूनी बेटी के जज्बे को राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का सलाम, ऐसे दी बधाई

गोल्ड जीत हिमा दास ने रचा इतिहास, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ समेत दिग्गजों ने दी बधाई

Related posts

किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज राहुल ने शुरू में धीमा खेलने का बचाव किया

bharatkhabar

रिलायंस रीटेल ने निवेशकों को लुभाया, मुबाडला इन्वेस्टमेंट कर सकती हैं निवेश

Samar Khan

माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला आईपीएस बनीं अपर्णा

bharatkhabar