featured यूपी

Good News: मात्र 10 रुपये में होगा लगेज वायरस मुक्त, जानिए क्या है रेलवे की यह पहल

Good News: मात्र 10 रुपये में होगा लगेज वायरस मुक्त, जानिए क्या है रेलवे की यह पहल

गोरखपुर: रेलवे ने यात्रियों के सैनिटाइजेशन की समस्या को अब आसान बनाने का जिम्मा उठाया है। सिर्फ 10 रुपये में अब यात्री अपने लगेज को आसानी से सैनिटाइज कर पायेंगे।

टनल से होगी प्रक्रिया आसान

एक अत्याधुनिक टनल प्रवेश द्वार पर ही लगाई जाएगी, जिससे होकर यात्री और लगेज दोंनो को सैनिटाइज कर लिया जायेगा। इसके साथ ही बैग रैप करने की भी सुविधा यहां उपलब्ध होगी।

रेलवे का यह फैसला काफी उपयोगी साबित होगा, अब स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का बैग आसानी से सैनिटाइज किया जा सकेगा। इसके लिये यात्रियों से 10 रुपये लिये जाएंगे, लेकिन रेलवे ने यह भी बताया कि इसके लिए कोई बाध्यता नहीं होगी।

उनकी मर्जी पर ही यह सैनिटाइजेशन किया जाएगा। बैग की पैकिंग की सुविधा उठाने के लिये यात्रियों को 40 रुपये अदा करने होंगे। यह सुविधा लखनऊ और गोरखपुर जंक्शन पर शुरु कर दी गई है। साथ ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर सैनिटाइजेशन मशीन को भी लगा दिया गया है।

Screenshot 2 Good News: मात्र 10 रुपये में होगा लगेज वायरस मुक्त, जानिए क्या है रेलवे की यह पहल

पहले से रेलवे स्टेशनों पर कई बचाव की सुविधायें उपलब्ध थीं, सरकारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पूरा संचालन किया जा रहा है। हैंड सेनेटाइजर और बॉडी टेंपरेचर की मशीनें पहले से लगी हुई हैं, इनकी सुविधा के लिए यात्रियों को कुछ पैसे नहीं देने होते।

अब सामान को सैनिटाइज करने के लिए पैसे अदा करने होंगे। इससे यात्रियों के साथ साथ लगेज भी सुरक्षित रहेगा। यह प्रक्रिया अत्याधुनिक अल्ट्रा वायलेट किरणों की मदद से होगी।

वजन के आधार पर पैसे

पैसे बैग के वजन के आधार पर अदा करना होगा। 25 किलो बैग के लिए 10 रूपये व 25 किलो से ऊपर के लगेज पर 20 रुपये देने होंगे। वहीं लगेज रैप करने के लिए 50 से 70 रुपये के करीब अदा करना होगा।

Screenshot 3 Good News: मात्र 10 रुपये में होगा लगेज वायरस मुक्त, जानिए क्या है रेलवे की यह पहल

रेलवे लगातार कोरोना से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्पेशल ट्रेन जहां आम लोगों का सहारा बनीं, वहीं दैनिक सामान की भरपाई में भी रेलवे ने अहम योगदान निभाया है।

Related posts

Rajasthan: राजसमंद में भीषण सड़क हादसा, ट्रेलर से टकराई बस, 4 की मौत

Rahul

शाम साढ़े चार बजे ‘EC की PC’, इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

Sachin Mishra

पाकिस्तानी परमाणु हथियारों को खतरा आतंकियों से नहीं, सेना से हैः मेनन

Rahul srivastava