featured देश

दिल्ली एनसीआर में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, 2015 के बाद पड़ी ऐसी ठंड

weather दिल्ली एनसीआर में टूटा ठंड का रिकॉर्ड, 2015 के बाद पड़ी ऐसी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ पुरे दिल्ली एनसीआर में लोगों को इस बार काफी ज्यादा ठंड का सामना करना पड़ रहा है। रात के वक्त ठंड के मारे ठिठुरन होते ही है। लेकिन दिन में भी ठंड के हालात एकदम खस्ता है। वहीं दिल्ली एनसीआर में लोग ठंड के साथ प्रदूषण से भी काफी ज्यादा परेशान है। हालांकि हमेशा जनवरी महीने में ठंड सुबह और शाम के वक्त होती थी और लोगों को दिन में राहत मिलती थी। लेकिन इस वर्ष मौसम का मिजाज कुछ अलग ही बदला हुआ है। ठंड का आलम यह है कि इस बार राजधानी दिल्ली और पूरे एनसीआर में सर्दी का सितम काफी ज्यादा है। 

2015 में पड़ी थी ऐसी ठंड

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक इस बार दिल्ली एनसीआर के इलाकों में जनवरी माह में ज्यादा ठिठुरन दिन के वक्त दर्ज की गई है। कई इलाकों में 2 दिन के बाद तापमान 7 डिग्री से 10 डिग्री सेल्सियस सितम दर्ज किया गया है आपको बता दें इससे पहले वर्ष 2015 में दिन के वक्त 11 से 13 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। वहीं मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक दिल्ली में पिछले सप्ताह देना मुजफ्फरपुर आया नगर पालम रिच जैसे इलाकों में नरेला, जाफरपुर, आयानगर, पालम, और रिच में सबसे अधिक ठंड दर्ज की गई है। वही इन जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस साल 15 से 18 जनवरी तक सबसे ज्यादा ठंड महसूस हुई है। साथ ही कोहरे और बादल के साथ हल्की बारिश की संभावना भी है। 

कब होती है दिन में ठिठुरन

मौसम विभाग के मुताबिक जब किसी इलाके में लगातार दो दिन तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो। और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम हो। तब ठंड का सितम अत्यधिक होता है। रात और सुबह के साथ दिन में भी ठिठुरन महसूस होती है। 

Related posts

LIVE: बुलंदशहर की घटना का सच जांच के बाद सामने आएगा

Rani Naqvi

7वें सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का हुआ उद्घाटन, सचिव बोले देश कर रहा रेडियो आंदोलन का नेतृत्व

Trinath Mishra

J&K सरकार को नहीं दे सकते अल्पसंख्यक आयोग गठित करने के निर्देश: सुप्रीम कोर्ट

Rani Naqvi