खत्म हो जाएगा इन शहरों का जल संकट, मानक के अनुरूप मिलेगा पानी

लखनऊ: नगर विकास विभाग की एक पहल उत्तर प्रदेश के कई शहरों को राहत देने वाली है। जिसमें लखनऊ समेत अन्य सात शहरों को मानक के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में पानी देने का प्रस्ताव सामने रखा गया है। यहां अब जल संकट की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।

इन 7 शहरों को मिलेगा पानी

उत्तर प्रदेश में पीने का पानी उपलब्ध करवाना आने वाले समय में एक चुनौती बनने वाली है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर विकास विभाग की तरफ से एक पहल की गई है। यूपी के 7 शहर, जिनमें लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी और मेरठ शामिल हैं, इन्हें पहले से ज्यादा पानी देने की तैयारी हो रही है। पहले चरण में इन 7 शहरों को पर्याप्त पानी दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में अन्य 10 शहरों में यही व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

मिलेगा 135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी

वर्तमान आंकड़ों पर नजर डालें तो इन सभी सात शहरों में अभी हर दिन 70 से 80 लीटर प्रति व्यक्ति पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिसे बढ़ाकर 135 लीटर प्रति व्यक्ति कर दिया जाएगा। यह प्रस्ताव नगर विकास विभाग की तरफ से प्रस्तुत किया गया है। दरअसल केंद्रीय शर्तें यह कहती हैं कि अगर विभाग की तरफ से पर्याप्त पैसा लिया जा रहा है तो सुविधाएं भी मिलनी चाहिए।

इसीलिए अब मानक के अनुरूप पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। संबंधित प्रस्ताव पर जल्द ही चर्चा होगी। इतना ही नहीं, 100 फ़ीसदी घरों को पाइप लाइन से जोड़ने की भी व्यवस्था की जा रही है। जल संशोधन के दौरान खराब होने वाले पानी में भी कमी लाने पर भी जोर दिया जाएगा। सीवरेज की व्यवस्था को भी दुरुस्त करने की बात कही गई है।

पीएम मोदी आज करेंगे कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Previous article

Covid 3rd Wave: दुर्भाग्य से हम कोरोना की तीसरी लहर के प्रारम्भिक दौर में प्रवेश कर चुके है- WHO

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured