pm Modi 1 पीएम मोदी आज करेंगे कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कल यूपी में कई परियोजनाओं के शुभारंभ और लोकार्पण के बाद आज शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। बता दें ये देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन होगा। जहां यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

रेलवे स्टेशन का वर्चुअली उद्धाटन करेंगे PM

इसके अलावा पीएम एक्वाटिक्स, रोबॉटिक्स गैलरी और नेचर पार्क जनता को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन का वर्चुअली उद्धाटन करेंगे। बता दें कि ये वही वडनगर रेलवे स्टेशन है जहां पीएम ट्रेन में चाय बेचा करते थे। उद्घाटन के साथ वडनगर ब्रॉड गेज सेंट्रल रेलवे के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगा।

लक्जरी 5-स्टार होटल का भी शुभारम्भ

इसी के साथ पीएम मोदी स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर बनाए गए एक लक्जरी 5-स्टार होटल का भी शुभारम्भ करेंगे। नए रेलवे स्टेशन की इमारत के ऊपर बनाया गया 5-स्टार होटल 250 फुट ऊंचा है। ये होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है, और इसमें 318 कमरे हैं। इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन

गांधीनगर का नया रेलवे स्टेशन देश का पहला रिडेवलप स्टेशन है। इसकी आधारशिला खुद प्रधानमंत्री ने जनवरी 2017 में रखी थी। इस स्टेशन का पुनर्विकास GARUD ने किया है। ये  एक विशेष प्रयोजन कंपनी है जिसमें गुजरात सरकार और रेल मंत्रालय की हिस्सेदारी है।

करोड़ों की परियोजनाओं का आगाज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद की साइंस सिटी में एक नेटर पार्क, एक रोबोटिक गैलरी और एक एक्वाटिक पार्क जैसे 3 नए अट्रैक्शन का भी उद्घाटन करेंगे। साइंस सिटी में 260 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई एक्वाटिक गैलरी देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम होगी। जहां दुनियाभर की 11,600 मछलियों और समुद्री जीव-जंतुओं को देखा जा सकेगा।

7,600 वर्ग मीटर का क्षेत्र छोड़ा गया

जानकारी के मुताबिक गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन के साथ सिर्फ 5-स्टार होटल ही नहीं बल्कि आने वाले सालों में ये एक बड़ा इकोनॉमिक जोन होगा। इस स्टेशन को रिडेवलप करने वाली कंपनी गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि स्टेशन के साथ 7,600 वर्ग मीटर का क्षेत्र छोड़ा गया है। जहां भविष्य में मॉल, फूड कोर्ट और मल्टीप्लेक्स का विकास किया जाएगा।

मुजफ्फरनगरः कपड़े का नाप देने के लिए घर बुलाकर धोखे से महिला के साथ गैंगरेप

Previous article

खत्म हो जाएगा इन शहरों का जल संकट, मानक के अनुरूप मिलेगा पानी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured