featured यूपी

अब गांव-गांव चलेगा वैक्सीनेशन अभियान, जुलाई में हर दिन 10 लाख को टीका

अब गांव-गांव चलेगा वैक्सीनेशन अभियान, जुलाई में हर दिन 10 लाख को टीका

लखनऊ: आने वाले जुलाई महीने में योगी सरकार टीकाकरण की रफ्तार को और तेजी से बढ़ाने की तैयारी कर रही है। गांव गांव विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें हर दिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने की रणनीति है।

पंचायत घर और विद्यालय बनेंगे टीकाकरण केंद्र

वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए गांव के पंचायत घर और विद्यालय को टीकाकरण केंद्र में बदल दिया जाएगा। सीएमओ के माध्यम से एक मॉनिटरिंग टीम तैयार की जाएगी, जो वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया पर नजर बनाए रहेगी। सोमवार को इसी विषय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की ओर से सभी मंडल आयुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया।

अब गांव-गांव चलेगा वैक्सीनेशन अभियान, जुलाई में हर दिन 10 लाख को टीका

इस माइक्रो प्लान में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को और तेजी से बढ़ाने पर जोर देने की बात कही गई। जून महीने में भी एक करोड़ वैक्सीन लगाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में कलस्टर बनाए जाएंगे, जहां वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करके टीकाकरण किया जाएगा।

हर दिन 10 लाख लोगों का टीकाकरण

वैक्सीनेशन अभियान में जुलाई महीने में विशेष जोर दिया जा रहा है। हर दिन 10 लाख लोगों को टीका लगाने की योजना है। इतना ही नहीं, टीकाकरण से पहले ग्रामीण इलाकों में जागरूकता और वैक्सीन के फायदे के विषय में भी बताया जाएगा।

इसके लिए एक ट्रायल रन भी होगा जो 17 जून से 26 जून तक चलाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और घर के पास ही केंद्र बनाए जाएंगे। लोगों को पहले इसके बारे में जागरूक किया जाएगा, इसके बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

दो टीमें बनाएंगी अभियान सफल

जुलाई महीने में कुल 3 करोड लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है। टीकाकरण के लिए अलग-अलग क्लस्टर में आरोग्य अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और अन्य भवनों को चिन्हित किया जाएगा। इस विशेष टीम को कलस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा, जिनके माध्यम से टीकाकरण होगा। दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता फैलाने के लिए मोबिलाइजेशन टीम बनाई जाएगी।

इस टीम में ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकत्री, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी, महिला एवं पुरुष शामिल होंगे। इस टीम को ब्लॉक स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। टीकाकरण के दौरान किसी भी आपातकालीन प्रबंधन के लिए क्विक रिस्पांस की दो टीमें भी तैनात होंगी।

Related posts

PM के दौरे की वजह नहीं उड़ने दिया हेलिकॉप्टर – CM चन्नी, नहीं पहुंच पाए राहुल गांधी की रैली में

Rahul

जेपी नड्डा का राजस्थान दौरा, 2 मार्च को कार्यसमिति की बैठक में शामिल होंगे नड्डा

Yashodhara Virodai

प्रतापगढ़: पत्रकार शुलभ की पत्नी को मिल गई सरकारी मदद, संदिग्ध हालत में हुई थी मौत

Aditya Mishra