उत्तराखंडः राज्य सरकार ऑस्ट्रेलिया से लाएगी 300 मरीनो भेड़ें

उत्तराखंडः राज्य सरकार ऑस्ट्रेलिया से लाएगी 300 मरीनो भेड़ें

पशुपालन विभाग के सचिव आर मिनाक्षी सुन्दरम के विजन, नए विजन के चलते देवभूमि का पशुपालन विभाग नित नए आयामों को गढ़ता जा रहा है। जी हां,देवभूमि उत्तराखंड़ में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और पशुपालन मंत्री रेखा आर्य के निर्देशन में विभाग जल्द ही यहां के पशुपालकों के लिए पशुपालन और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर है।

इसे भी पढ़ेंःसीएम मॉनिटरिंग डैशबोर्ड के जरिए अब होगी विभागों के परफॉर्मेन्स की रैंकिंग

उत्तराखंड में अब मरीनो भेड़ की प्रजाति को ऑस्ट्रेलिय़ा से मंगाया जाएगा। जिसको यहां के वातावरण के अनुकूलता के साथ रखा जाएगा। इसके बाद इसके ब्रीड को बढ़ाने का भी कार्यक्रम इस परियोजना में रखा गया है। इस परियोजना में केन्द्र सरकार के साथ राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। इसके द्वारा एक नई ब्रीड़ को तैयार कर पशुपालकों को ये भेड़ पालन के लिए दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें-पंजाब में कैबिनेट विस्तार, रजिया सुल्ताना-अरुण चौधरी में हुई विभागों की अदला-बदली

मरीनो भेड़ के बालों की ऊन उम्दा होती है। जिसकी डिमांड ऊन उद्योग के साथ विदेशों में बहुतायत में है। ऐसे में इस भेड़ की प्रजाति से जहां किसान और पशुपालन के व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ होगा वहीं इसके जरिए प्राप्त होने वाले राजस्व से राज्य को भी आर्थिक लाभ मिलने वाला है। इस पूरी परियोजना को 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने लागू किया है। क्योंकि पशुपालन विभाग और पशुपालन के तौर पर देवभूमि में किसानों को अपने साथ देखता है।

इसे भी पढ़ें-उत्तराखंडः NCDC से मिलेगा पशुपालन विभाग को 3 हजार 6 सौ 32 करोड़ का प्रोजेक्ट