featured उत्तराखंड देश

उत्तराखंड: कल से शुरू हेमकुंड साहिब की यात्रा, कोरोना गाइडलाइंस का करना होगा पालन, कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

hemkund sahib 1616151235 उत्तराखंड: कल से शुरू हेमकुंड साहिब की यात्रा, कोरोना गाइडलाइंस का करना होगा पालन, कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

उत्तराखंड में कल से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। इसके साथ ही सिक्‍खों के पवित्र धार्मिक स्‍थल गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब की यात्रा भी 18 सितंबर से शुरू होगी। एक दिन में सिर्फ 1000 श्रद्धालुओं को ही हेमकुंड साहिब के दर्शन की अनुमति दी जाएगी।

कल से शुरू हेमकुंड साहिब की यात्रा

कोरोना संकट के बीच अब एक बार फिर लंबे इंतजार के बाद श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा करने का मौका मिलेगा। कल यानी शनिवार से उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके साथ ही सिक्खों के पवित्र धार्मिक स्थल गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब की यात्रा भी कल से शुरू हो रही है। कोरोना गाइडलाइंस के साथ ही श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा करने दिया जाएगा।

कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

कोरोना की देखते हुए हाईकोर्ट ने हर श्रद्धालु को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और दो वैक्सीन का सर्टिफिकेट ले जाने को भी कहा है। वहीं सरकार की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक एक दिन में एक हजार श्रद्धालुओं को ही हेमकुंड साहिब के दर्शन की अनुमति होगी। हेमकुंड साहिब ट्रस्‍ट के निर्देशों में स्‍पष्‍ट किया गया है कि आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से ज्‍यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। यह उन श्रद्धालुओं के लिए जरूरी होगा जिन्‍हें वैक्‍सीन न लगी हो।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया चार धाम यात्रा का एलान

शुक्रवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम यात्रा शुरू करने का एलान किया। राज्‍य सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर शर्तों के साथ यात्रा शुरू करने की घोषणा की। हाईकोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दी है। मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने बद्रीनाथ धाम में 1200 भक्त, केदारनाथ धाम में 800, गंगोत्री में 600 और यमनोत्री धाम में कुल 400 श्रद्धालुओं के जाने की अनुमति दी है। बता दें कि उच्च न्यायालय ने 28 जून को चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद गुरुवार को अहम सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट की ओर से कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दे दी थी।

Related posts

वेनेजुएला में एक हफ्ते के भीतर ही वापस लेना पड़ा फैसला

Rahul srivastava

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस से निपटने के लिए सार्क देशों से करेंगे साझा प्रेस कांफ्रेंस

Rani Naqvi

बीजेपी में शामिल हुए गुलाम नबी आजाद के भाई, जानिए अयोध्या में बाबरी मस्जिद को लेकर दिया बड़ा बयान

Trinath Mishra