Breaking News यूपी

यूपी: कोरोना से इस आयु वर्ग के लोग हुए सबसे ज्यादा संक्रमित

download 1 1 यूपी: कोरोना से इस आयु वर्ग के लोग हुए सबसे ज्यादा संक्रमित

लखनऊ। कोरोना संक्रमण दर यूपी में काफी कम हो गई है। लेकिन इसके संक्रमण की दर जब पीक पर थी तो हर ओर मौत का कोहराम और संक्रमितों की संख्या से लोगों के हौसले टूटने लगे थे। इस बीच आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की चपेट में आने वाले सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है। वहीं 60 साल के उपर के लोगों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

उत्तर प्रदेश के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां सबसे ज्यादा 21 से लेकर 30 साल तक की आयु वाले युवा सबसे ज्यादा कोरोना की चपेट में आए हैं। लेकिन अच्छी बात यह रही है कि ये सबसे ज्यादा कोरोना से जंग जीतने में भी आगे रहे हैं।

मौतों के आंकड़ों को देखें तो 60 साल से उपर के लोगों की कोरोना ने सबसे ज्यादा जानें लीं हैं। हालांकि इसके पीछे कई कारण हैं। बुजुर्गों में इम्युनिटी की कमी, दूसरे रोगों की चपेट में पहले से ही होने के कारण मौतों का आंकड़ा भयावह दिखाई देता है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने जून की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 16 करोड़, 92 लाख 822 लोगों को कोरोना हुआ है। जिसमें से 4 करोड़ 9 लाख 685 लोग 21 से लेकर 30 साल की आयु के थे।

21 से 30 साल की आयु वर्ग के मरीजों की संख्या देखें तो यह कुल मरीजों की तुलना में करीब 24.20 फीसदी हो रहे हैं। जबकि 60 साल के उपर के बुजुर्गों को देखा जाए तो कुल एक करोड़ 99 लाख 377 लोग कोरोना की चपेट में आए। यह आंकड़ा टोटल संख्या का 11.78 फीसदी ही है।

रिपोर्ट के अनुसार अब तक यूपी में कुल 20 हजार 672 लोगों की कोरोना ने जान ली है। इनमें से 798 मरीज 21 से 30 साल की आयु वर्ग के थे। आंकड़ों के अनुसार कुल मौतों में यह 3.86 फीसदी ही है। जबकि 60 साल से उपर के आयु वर्ग में मरने वाले बुजुर्गों की संख्या 9 हजार 75 है। यह 43.90 फीसदी है।

Related posts

सोलर फ्रेंचाइजी का उद्घाटन करने पहुंचे मैनपुरी सांसद तेज प्रताप यादव

mahesh yadav

कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या का योगी सरकार से हुआ मोहभंग, अखिलेश से मुलाकात के बाद दिया इस्तीफा

Neetu Rajbhar

डॉक्टरों की संवेदनहीनता हुई उजागर

Arun Prakash