यूपी

कोरोना चुनौती के बीच फतेहपुर में विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं संपन्न

कोरोना चुनौती के बीच फतेहपुर में विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं संपन्न

फतेहपुर: फतेहपुर जिले में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विश्वविद्यालय की परीक्षाएं मंगलवार को सकुशल संपन्न हो गईं। डॉ. भीमराव आंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या अपर्णा मिश्र ने बताया कि, कोरोना वायरस के साथ नकल विहीन परीक्षा कराना बड़ी चुनौती थी। ऐसे में डॉ. शकुंतला, डॉ. प्रशांत द्विवेदी, डॉ. उत्तम कुमार शुक्ल, अशोक कश्यप के साथ सभी कक्ष निरीक्षकों ने परिश्रम करते हुए इसे सरल बना दिया।

जानकारी के अनुसार, संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षा में आठ सौ से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए। कोरोना काल के दौरान सावधानी से परीक्षा संपन्न कराना सबसे चुनौती पूर्ण रहा। ऐसे में संभावित खतरे को देखते हुए प्रत्येक सत्र की परीक्षा के बाद परीक्षा कक्ष को सैनेटाइज करने के साथ ही परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाती रही। कोरोना संक्रमण के दौरान ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है, ऐसे में उसे मापने के लिए ऑक्सीमीटर का उपयोग किया गया।

इनकी परीक्षाएं संपन्‍न

प्राचार्या अपर्णा मिश्र ने बताया कि, कोविड वायरस के बचाने के लिए परीक्षार्थियों को कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया गया था। साथ ही छात्र-छात्राओं को मास्क लगाने के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया गया। इस तरह कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए परीक्षा संपन्न हुई। प्राचार्या ने बताया कि, महाविद्यालय में संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षा के तहत स्नातक द्वितीय वर्ष, स्नातक अंतिम वर्ष, बीएससी, एमए सहित कई विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराईं गईं।

कोरोना चुनौती के बीच फतेहपुर में विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं संपन्न

विश्वविद्यालय को परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए जहां विवि का उड़नदस्ता सक्रिय किया था तो वहीं राजकीय महाविद्यालय ने भी अपनी आंतरिक टीम को सक्रिय करते हुए नकल को रोका। प्राचार्या ने बताया कि, इसके पहले सभी छात्र-छात्राओं को कोविड का टीकाकरण भी करवाया गया था। साथ ही टीकाकरण प्रमाण पत्र देखकर प्रवेश पत्र भी वितरित किया गया।

Related posts

लखनऊ: कोरोना से जान गंवाने वाले पत्रकारों को 10 लाख देगी सरकार

Shailendra Singh

अवैध शराब के साथ महिला सहित पांच गिरफ्तार

Rahul srivastava

सीतापुर में चुनावी दंगलः राहुल ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

Rahul srivastava