September 21, 2021 2:29 pm
Breaking News यूपी

यूपी: ड्रोन कंपनियां कर रहीं 581 करोड़ रूपए का निवेश, हजारों रोजगार मिलेंगे

img 20210629 130240 6921678 835x547 m यूपी: ड्रोन कंपनियां कर रहीं 581 करोड़ रूपए का निवेश, हजारों रोजगार मिलेंगे

लखनऊ। आपदा प्रबंधन को देखते हुए आपातकाली परिस्थितियों में अब ड्रोन का प्रयोग बढ़ रहा है। जिसकी वजह से ड्रोन की मांग बढ़ती जा रही है। यूपी के डिफेंस कॉरिडोर में दो कंपनियों ने ड्रोन के निर्माण की पहल की है। ये दोनों कंपनियां करीब 581 करोड़ रूपए का निवेश करेंगे। ये दोनों ही कंपनियां सेना के लिए ड्रोन बनाएंगी। गौरतलब है कि देश में आपदा प्रबंधन, सुरक्षा, खेती, मीडिया, व्यवसाय और बाढ़ प्रभावित आदि क्ष्रेत्रों में सामान समेत दुर्गम इलाकों में दवाएं आदि पहुंचाने में ड्रोन का प्रयोग किया जा रहा है।

इन दोनों ही कंपनियों को अलीगढ़ में ड्रोन की फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन मुहैया करा दी गई है। डिफेंस कॉरिडोर में हुए इस निवेश से सेना को भी अत्याधुनिक ड्रोन के साथ हजारों की संख्या में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 2018 में इंवेस्टर्स समिट के दौरान यूपी में डिफेंस कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया था। जिसमें योगी सरकार ने लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट, झांसी, आगरा, और अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर बनाने की बात कही थी। उसके बाद फरवरी 2020 लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के दौरान रक्षा उत्पाद से जुड़ी देशी और विदेशी कंपनियों ने कारिडोर में निवेश के लिए 50 हजार करोड़ का एमओयू साइन किया था।

अब सीएम योगी के इस प्रयास के बाद लखनऊ नोड में कंपनियों ने निवेश करने में इच्छा जताई है। एपीडा के अधिकारियों का दावा है कि अलीगढ़ नोड में फैक्ट्री लगाने के लिए 29 कंपनियों ने अपने प्रस्ताव सरकार को भेजकर जमीन की मांग की है। इसी तरह लखनऊ नोड में 11, झांसी नोड में 6, कानपुर नोड में 8 कंपनियों ने भी निवेदन किया है।

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इन प्रस्तावों को अमलीजामा पहनाते हुए अलीगढ़ नोड में 19 कंपनियों को 55.40 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है। ये सभी कंपनियां अलीगढ़ नोड में 1245.75 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इसके तहत ही एलन एंड अल्वन प्राइवेट लिमिटेड ने अलीगढ़ नोड में ड्रोन बनाने के लिए 30.75 करोड़ रुपए और एंकोर रिसर्च लैब एलएलपी ने 550 करोड़ रुपए का निवेश करने का निर्णय लिया है।

यूपीडा ने एंकोर रिसर्च लैब एलएलपी कंपनी को 10 हेक्टेयर और एलन एंड अल्वन प्राइवेट लिमिटेड को अलीगढ़ मोड़ में जमीन मुहैया कराई है। इसके अलावा अलीगढ़ नोड में 17 अन्य कंपनियों को भी जमीन दी गई है। इनमें सडिकेट इनोवेशन इंटरनेशनल को भी 10 हेक्टेयर जमीन दी है। यह कंपनी 150 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। इसी तरह कई कपंनियों को जमीन उपलब्ध कराई गई हैं।

Related posts

मथुरा: पर्यटकों को नहीं मिल पा रही है बुनियादी सुविधाएं, ठहरने के लिए नहीं है उचित व्यवस्था

Rahul srivastava

काशी के लाल शेखर पांडे ने एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, ओलंपिक टिकट से चूके

Aditya Mishra

ब्रेकिंग- एमपी के सीएम शिवराज पहुंचे गिरिराज के दरबार में मथुरा

piyush shukla