September 28, 2021 12:05 am
Breaking News featured यूपी

लखनऊ: दूषित जल की शिकायत हो तो 6390260100 पर करें फ़ोन

लखनऊ: दूषित जल की शिकायत हो तो 6390260100 पर करें फ़ोन

लखनऊ: बालू अड्डा में फैले डायरिया के मद्देनज़र शुक्रवार को लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर में व्यवस्थाएं ठीक करने के लिए नगर निगम मुख्यालय में नगर निगम और जलकल विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस दौरान महापौर ने महाप्रबंधक जलकल को समस्त शहर में हर स्थान पर पीने के पानी की जांच कराकर कैम्प आफिस में रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देशित किया। साथ ही दूषित पानी पाए जाने पर तत्काल टैंकरों के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए भी निर्देश दिए।

स्वेज कंपनी और जलकल विभाग की बनाई जाएगी समिति

लखनऊ मेयर संयुक्ता भाटिया ने शहर में सीवर सफाई को देख रही प्राइवेट कंपनी स्वेज इंडिया और जलकल में समन्वय की कमी को दूर करने के लिए अधिकारियों की समिति बनाए जाने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही सभी पाइपलाइनों की जांच कर उन्हें रेड, येलो और ग्रीन कैटेगरी में विभाजित कर रेड कैटेगरी की पाइपलाइनों को चरणबद्ध तरीके से बदलने कके भी निर्देश दिए हैं। साथ ही नालों और नालियों से गुजर रही पीने के पाइपलाइनों को भी हटाने की बात महापौर ने की है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने महाप्रबंधक जलकल को निर्देशित किया कि शहर में आ रही दूषित पानी को शिकायत के लिए अलग से एक फ़ोन नंबर जारी कर कंट्रोल रूम बनाएं जिसमें आई हुई शिकायतों का फीडबैक स्वयं लें। साथ ही शहर भर में लीक हो रही पेयजल की पाइपलाइनों के लिए हर जोन में एक अलग से गैंग बनाकर उन्हें समान उपलब्ध कराएं जिससे पाइपलाइनों के टूटने और लीकेज की शिकायत तत्काल ठीक कराई जा सके।

दूषित पानी की समस्या के निस्तारण हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी

महापौर संयुक्ता भाटिया ने साफ़ कहा है कि टूटी पाइपलाइनों की शिकायत 24 घण्टे के अन्दर निस्तारित होनी चाहिए। प्रतिदिन शिकायतो का फीडबैक लिया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘मैं भी रैंडम आधार पर जनता की शिकायतों का फीडबैक लुंगी। दूषित जलापूर्ति की शिकायत नहीं आनी चाहिए। उसपर तत्काल कर्यवाही करें।’ महापौर के निर्देश पर महाप्रबंधक जलकल द्वारा बताया गया कि कही भी दूषित पानी की समस्या आये तो 6390260100 पर तुरंत शिकायत दर्ज करायें।

साफ की जाएंगी सभी समरसेविल और पानी की टंकी

गंदगी को ही इन रोगों का पर्याय बताते हुए महापौर ने मुख्य अभियंता नगर निगम और महाप्रबंधक जलकल को शहर में लगी सभी पानी की टंकियों की सफाई और समरसेविल की टंकियों की सफाई तत्काल कराने के लिए निर्देशित किया। महापौर ने बताया की शहर अधिकांश जनता इन्ही टंकियों से पानी पीती है। जिसे साफ करना जरूरी है। इनकी सफाई कराते समय पानी का टैंकर जनता को उपलब्ध कराया जाए, जिससे पीने के पानी की समस्या का सामना जनता को न करना पड़ा। पानी की टंकियों में पानी को शुद्ध करने के लिए जो भी आवश्यक दवाई हो वह डाली जाए।

कूडा उठाने के बाद डाले चूना

शहर भर में खुले पड़े कूडाघरो में दो घंटे के अंदर कूडा उठवाने के लिए महापौर में समस्त जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया। महापौर ने कहा कि कूडाघरों में कूड़ा उठाने के बाद चूना और ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव किया जाए। महापौर ने कहा कि समस्त नालियों में सड़कों पर भी एक बार चुना और ब्लीचिंग का छिड़काव किया जाए, जिससे जनता को डायरियों और अन्य रोगों से बचाव किया जा सके।

महापौर ने आगे कहा कि बालू अड्डे में जिसकी भी लापरवाही रही है, उनकी जांच जल्दी पूरी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिससे आगे की कर्यवाही की जा सके। इस तरह की लापरवाही पर जिम्मेदारी तय की जाएगी और दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही भी की जाएगी। ऐसे कृत्यों पर लीपापोती बिल्कुल न की जाए। इसकी पुनरावित्ति शहर में न हो, इसके लिए उचित व्यवस्था बनाए। जनता को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना हम सबका दायित्व है।

Related posts

नीतीश कुमार के शपथग्रहण के पहले नक्सलियों का हमला, सामुदायिक भवन को उड़ाया

Samar Khan

मिया खलीफा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया नहाते हुए वीडियो

Shailendra Singh

मरने वाले कौवों में पाया गया कम घातक वायरस, पशुपालन विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

Aman Sharma