featured यूपी

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, सरकार खत्‍म कर देगी सभी टोल प्‍लाजा

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, सरकार खत्‍म कर देगी सभी टोल प्‍लाजा

लखनऊ: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अगले एक साल में सभी टोल प्‍लाजा को समाप्‍त कर देगी। इसके लिए काम किया जा रहा है।

हाईवे पर जितना चलेंगे, उतना कटेगा टोल

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने यह बयान अमरोहा से बसपा सांसद कुंवर दानिश अली के उस मुद्दे पर दिया है, जिसमें उन्‍होंने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा का मुद्दा उठाया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि, टेक्‍नोलॉजी की मदद से लोगों को आगे चलकर उतना ही टोल चुकाना होगा, जितना वह सड़क पर चलेंगे।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि, पिछली सरकार में नगर की सीमाओं पर अन्‍याय करने वाले और गलत टोल प्लाजा बनाए गए। उन्होंने कहा, अगर इन टोल प्लाजाओं को हटाया जाएगा तो सड़क बनाने वाली कंपनियां मुआवजा मांगेंगी, लेकिन सरकार अगले एक वर्ष में देश में सभी टोल प्लाजाओं को खत्‍म करने की योजना पर कार्य कर रही है।

जीपीएस की मदद से कैमरे में कैद होगी फोटो

नितिन गडकरी ने कहा, देश में सारे टोल समाप्‍त करने का अर्थ सिर्फ टोल प्लाजा को समाप्‍त करने से है। सरकार ऐसी टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके तहत आप जहां से हाईवे पर चढ़ेंगे, वहां जीपीएस की मदद से कैमरे द्वारा आपकी फोटो ली जाएगी और जहां आप हाईवे से उतरेंगे, वहां की फोटो ली जाएगी। इस तकनीक की मदद से आपको उतनी ही दूर का टोल चुकाना होगा, जितना आप हाइवे का इस्‍तेमाल करेंगे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार लगातार टोल की परेशानियों को खत्म करने की कोशिश कर रही है। इसी के मद्देनजर हाल ही में कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए FASTag प्रक्रिया लागू कर दी गई है। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली लाइन से निजात मिल सकता है। साथ ही आप बिना किसी समस्‍या के हाईवे पर गाड़ी चला सकते हैं।

Related posts

शानिवार को पृथ्वी पर आफत बनकर टूटेंगे पांच उल्कापिंड मचेगी तबाही..

Mamta Gautam

सभी धर्मों का सम्मान नहीं करते मोदीः मायावती

kumari ashu

बिहार मानव श्रृंखला : 2 करोड़ से अधिक लोगों ने शामिल होकर बनाया रिकार्ड

Anuradha Singh