आज गोरखपुर में होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में होंगे शामिल!

गोरखपुर: गोरखपुर में होली के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जा सकते हैं। सीएम योगी गोरक्षनाथ मंदिर में रात्रिविश्राम करेंगे और सोमवार को होली खेलने घंटाघर जा सकते हैं।

इस दौरान नरसिंह सीएम योगी भगवान नरसिंह भगवान की शोभायात्रा में शामिल होंगे। गौरतलब है कि ये शोभायात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से निकाली जाती है। इस दौरान शाम चार बजे होली पर फगुआ गायन का आयोजन होगा।

नानाजी देशमुख ने शुरू की थी शोभायात्रा

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर साल होली पर गोरखपुर जाते हैं और भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होते हैं।

इस दौरान वो गोरखपुर वासियों के साथ होली खेलते हैं। इस दौरान भगवान नरसिंह की एक शोभायात्रा निकाली जाती है जिसमें सीएम योगी स्वयं भाग लेते हैं। भगवान नरसिंह देव की ये शोभायात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक के स्वयंसेवक नानाजी देशमुख ने शुरू करवाई थी।

गोरखपुर में खेली जाती थी कपड़ाफाड़ होली

ये वो दौर था जब गोरखपुर में कीचड़ से और कपड़ा फाड़ होली खेली जाती थी। नानाजी देशमुख ने इस तरीके की होली को पसंद नहीं किया था और गोरखपुर वासियों को इस प्रकार की होली खेलने से मना किया था।

इसके लिए उन्होंने नई परंपरा की शुरुआत करते हुए भगवान नरसिंह की शोभायात्रा का आगाज किया था और तब से गोरखपुर वासी इसी परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं। अब गोरखपुर में न तो लोग काले रंग से होली खेलते हैं और न ही कपड़ा फाड़ते हैं। गोरखपुरवासी बहुत ही मर्यादित तरीके से होली खेलते हैं।

जानिए अलग-अलग राशियों में किस रंग से खेलें होली

Previous article

मानबेला में बोले सीएम योगी, 2022 तक हर गरीब के पास होगी अपनी छत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured